CRPF-BSF लगातार तीसरे साल नहीं मनाएंगे होली, केंद्रीय बलों ने होली कार्यक्रम रद्द किया

इटली के दो नागरिकों का इलाज जयपुर और बाकी 14 नागरिकों का इलाज मेदांता अस्पताल में चल रहा है। अब तक केरल से 3, दिल्ली से 2, गाजियाबाद से एक गुरुग्राम से एक, आगरा से 6, जयपुर से 17 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। 

CRPF

CRPF meeting with Union Home Secretary Mr Ajay Bhalla

सीआरपीएफ (CRPF) और बीएसएफ (BSF) जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के मद्देनजर आधिकारिक होली समारोहों को रद्द करने का फैसला किया है। विभिन्न केंद्रीय बलों के अधिकारियों ने इस बाबत जानकारी दी। इन बलों को विभिन्न आंतरिक सुरक्षा कार्यों और सीमा सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाती है। इन बलों ने देश भर में अपने सभी स्थानों पर रंगों के त्योहार को सामूहिक रूप से मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम रद्द करने के निर्देश जारी किए हैं।

CRPF

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)‚ सीमा सुरक्षा बल (BSF)‚ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)‚ भारत–तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) बल और सशस्त्र सीमा बल (SSB) शामिल हैं। वे केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान के तहत कार्य करते हैं।

सीआरपीएफ (CRPF) मुख्यालय ने अपने  क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजे गए आधिकारिक संवाद में कहा गया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर होली मिलन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। इस साल 10 मार्च को पूरे देश में होली का कार्यक्रम मनाया जाएगा।

पढ़ें: जम्मू और श्रीनगर एयरपोर्ट की सुरक्षा अब से CISF के मजबूत कंधों पर, जानें मुख्य वजह

यह लगातार तीसरा वर्ष है जब ये बल आधिकारिक तौर पर होली नहीं मनाएंगे। इससे पहले 2018 में छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 25 जवानों के मारे जाने और पिछले साल जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवानों के शहीद होने के कारण समारोह को रद्द कर दिया गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने बताया कि इटली के दो नागरिकों का इलाज जयपुर और बाकी 14 नागरिकों का इलाज मेदांता अस्पताल में चल रहा है। अब तक केरल से 3, दिल्ली से 2, गाजियाबाद से एक गुरुग्राम से एक, आगरा से 6, जयपुर से 17 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। 

कोरोना वायरस को लेकर भारतीय सेना के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय ने अपने अस्पताल में पृथक केंद्र और वायरस  के लक्षण वाले लोगों के लिए अलग से एक ओपीडी बनाई है।  

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें