फिर शुरू हुआ प्रवासी मजदूरों का संकट, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों से लौटने लगे लोग

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) के लिए संकट खड़ी कर दी है। एक बार फिर देश के अलग-अलग हिस्सों से उनका पलायन शुरू हो चुका है।

Migrant Workers

आनंद विहार आईएसबीटी पर उमड़ा प्रवासियों का सैलाब।

प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को आशंका है कि हर रोज कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, ऐसे में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाया जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) के लिए संकट खड़ी कर दी है। एक बार फिर देश के अलग-अलग हिस्सों से उनका पलायन शुरू हो चुका है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जैसे ही राजधानी में एक हफ्ते की लॉकडाउन की घोषणा की, प्रवासी मजदूरों का जत्था बस अड्डों की तरफ जाता दिखा।

अंतरराज्यीय बस अड्डों समेत दूसरी जगहों से उनके पलायन का सिलसिला तेज हो गया है। दोपहर बाद शुरू हुआ लोगों का पलायन देर रात कर्फ्यू लागू होने के बाद भी जारी रहा। आनंद विहार, सराय काले खां सहित सभी बस अड्डों और अलग-अलग इलाकों से निजी बसों में प्रवासी कामगार अपने घर को वापस लौटते हुए दिखाई दिए। 

राजधानी दिल्ली में कोरोना से बिगड़ रहे हालात, 50 से भी कम हैं ICU बेड्स

हालांकि मुख्यमंत्री ने मजदूरों से दिल्ली नहीं छोड़कर जाने की अपील की थी। 19 अप्रैल की शाम को आनंद विहार पर आईएसबीटी और रेलवे स्टेशन पर 5,000 से अधिक लोग पहुंच गए और यह संख्या बढ़ती जा रही है। प्रवासी मजदूरों को आशंका है कि दिल्ली में रोजाना कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, ऐसे में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है।

यही वजह है कि वे पिछली बार की तरह पैनिक हो गए हैं। पिछले साल भी देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद दिल्ली में काम करने वाले बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के प्रवासियों को बसों, अन्य वाहनों और यहां तक कि पैदल भी अपने घरों की ओर लौटते देखा गया था।

महाराष्ट्र से मजदूरों (Migrant Workers) का पलायन भी लगातार हो रहा है। मुंबई, नासिक, नागपुर, पुणे, ठाणे समेत कई इलाकों से पिछले कुछ दिनों से लगातार ट्रेनों में भर-भर कर मजदूरों की वापसी हो रही है। यहां कोरोना के मामले जब बढ़ने लगे थे और लॉकडाउन के संकेत मिल रहे थे, तभी से लोग वापस आ रहे हैं। महाराष्ट्र में अभी भी 15 दिनों का मिनी लॉकडाउन लागू है।

ये भी देखें-

उधर,पंजाब के लुधियाना से भी प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) का पलायन शुरू हो गया है। राजस्थान की सरकार ने अपने यहां 15 दिन के मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया है। ऐसे में यहां काम करने वाले अधिकतर मजदूरों ने भी घर वापसी करना शुरू कर दिया है। राजस्थान सरकार ने भी राज्य में मिनी लॉकडाउन लगाया है जो 3 मई तक जारी रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें