COVID-19: फंसे हुए प्रवासी लोगों के लिए यूपी सरकार का फैसला, हर दो घंटे में चलेंगी बसें

कोरोना (COVID-19) के संक्रमण को देखते हुए देशभर में पूरी तरह लॉकडाउन के कारण लोगों और खासकर प्रवासी मजदूरों को अपने घर लौटने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

COVID-19

कोरोना (COVID-19) के संक्रमण को देखते हुए देशभर में पूरी तरह लॉकडाउन के कारण लोगों और खासकर प्रवासी मजदूरों को अपने घर लौटने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर यूपी परिवहन ने दिल्ली की सीमा से जुड़े लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए बसों का परिचालन शुरू किया है।

COVID-19

इसके लिए बसों को नोएडा और गाजियाबाद पहुंचाया जा रहा है। 28 मार्च की सुबह 8 बजे से हर 2 घंटे में लगभग 200 बसें प्रस्थान कर रही हैं। ये बसें 28 और 29 मार्च को चलेंगी। इन बसों को लेने के लिए दिल्ली बॉर्डर पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। कुछ बसें जो पहले ही गाजियाबाद नोएडा और सीमावर्ती क्षेत्रों से निकल चुकी हैं, वे यूपी में विभिन्न गंतव्य के रास्ते पर हैं।

सरकार ने अब इन सभी यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के डीएम, एसपी और एसएसपी को इन बसों को न रोके जाने का निर्देश दिया है। दिल्ली की सीमा से लेकर यूपी के विभिन्न जिलों में लोगों को ले जाने का विशेष कार्य आज 28 अप्रैल और 29 मार्च तक जारी रहेगा।

छत्तीसगढ़: कंस्ट्रक्शन कंपनी की आड़ में नक्सलियों के लिए करता था काम, कांकेर से पुलिस ने किया गिरफ्तार

सरकार ने कहा है कि हम सभी डीएम से अनुरोध करेंगे कि वे आज और कल अपने डिस्ट्रिक्ट पॉइंट्स तक पहुंचने वाली बस की डिटेल्स पर ध्यान दें और टर्मिनेशन पॉइंट्स पर नजर रखने वाले सभी यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करें और पैसेंजर्स डिटेल्स को भी बरकरार रखें। आगे की निगरानी और पर्यवेक्षण के लिए नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि।

गौरतलब है कि देश में कोरोना का कहर जारी है। सरकार द्वारा देश में लॉकडाउन के बावजूद बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ (COVID-19) संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 800 से ऊपर हो गई है तथा इससे चार मरीजों की मौत हुई हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से देश भर में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है।

वहीं, दुनिया भर में 28 मार्च तक कोविड–19 (COVID-19) से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 6 लाख से पार हो गई‚ जबकि महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 27 हजार से अधिक पहुंच गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार‚ कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 596,731 रही‚ जबकि इसके कारण अब तक 27,352 मौतें देखने को मिली हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें