COVID-19: कोरोना का खौफ, झारखंड में नक्सली भी हो गए हैं क्वॉरेंटाइन्ड

कोरोना वायरस (COVID-19) का खौफ इस कदर पसरा कि नक्सली (Naxali) भी आइसोलेट हो गए हैं। वे भी अब अपने सेफ जोन से बाहर नहीं निकल रहे हैं।

Corona Virus

कोरोना वायरस (COVID-19) का खौफ इस कदर फैला है कि नक्सलियों ने भी खुद को आइसोलेट कर लिया है। वे भी अब अपने सेफ जोन से बाहर नहीं निकल रहे हैं। कोरोना के दहशत का असर है कि झारखंड (Jharkhand) में 22 मार्च के बाद से अब तक नक्सली हिंसा (Naxal violence) और नक्सली गतिविधियों की एक भी सूचना नहीं मिली है। इसकी एक और भी महत्वपूर्ण वजह है। वह यह कि कोयला साइडिंग, खनन-पट्टा और विकास योजनाओं का पूरी तरह बंद हो जाना।

COVID-19
नक्सलियों में भी कोरोना का खौफ।

इसके चलते लेवी-रंगदारी के लिए होने वाली नक्सली घटनाएं पूरी तरह बंद हैं। पुलिस भी लॉकडाउन कानून का पालन कराने में जुटी हुई है। पुलिस जंगल में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान तो चला रही है, लेकिन लॉकडाउन कानून का पालन करना अभी प्राथमिकता है। हालांकि, छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों नक्सलियों के हमले में 17 जवानों की शहादत व 14 जवानों का गंभीर रूप से जख्मी होने की घटना के बाद से ही झारखंड की पुलिस भी सतर्क है।

दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 27 हजार के पार, इटली में 9 हजार से अधिक मौतें

राज्यों की सीमा पर चौकसी भी है, लेकिन वहां भी प्राथमिकता लॉकडाउन ही है। इसका सख्ती से पालन पर दिया जा रहा है। बता दें कि कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण यानी कोविड-19 महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया भर में शनिवार तक कोविड–19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 6 लाख से पार हो गई‚ जबकि महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 27 हजार से अधिक पहुंच गई है।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार‚ कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 596,731 रही‚ जबकि इसके कारण अब तक 27,352 मौतें देखने को मिली हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें