Coronavirus: भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल AIIMS में शुरू, ट्रायल में शामिल होने के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कोरोना महामारी को रोकने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक वैक्सीन (Coronavirus vaccine) तैयार करने में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल (COVAXIN Human Trail) दिल्ली के एम्स (AIIMS) में 20 जुलाई को शुरू हो रहा है।

Covaxin

सांकेतिक तस्वीर।

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस महामारी को रोकने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक वैक्सीन (Coronavirus vaccine) तैयार करने में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल (COVAXIN Human Trail) दिल्ली के एम्स (AIIMS) में 20 जुलाई को शुरू हो रहा है।

एम्स दिल्ली देश के उन 14 इंस्टीट्यूट में से एक है, जिसे आईसीएमआर ने पहले और दूसरे चरण के ट्रायल की अनुमति दी है। पहले चरण में वैक्सीन का ट्रायल 375 लोगों पर होगा। इनमें से 100 लोग एम्स के होंगे। ट्रायल में स्वस्थ लोगों को ही शामिल किया जाएगा। ये ऐसे वॉलंटियर्स होंगे, जिन्हें अब तक कोविड-19 का संक्रमण नहीं हुआ। एम्स की एथिक्स कमेटी ने कोवैक्सिन (COVAXIN) के पहले ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी दे दी है। अभी केवल दिल्ली-एनसीआर के लोगों के रजिस्ट्रेशन को मंजूरी दी जाएगी।

10 घंटे में 1000 रजिस्ट्रेशन: बता दें कि 18 जुलाई को दिल्ली AIIMS की एथिक्स कमेटी (Ethics Committee) ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी थी। एम्स, टेस्ट में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का 20 जुलाई से ही रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा। बताया जा रहा है कि ह्यूमन ट्रायल (COVAXIN Human Trail) के लिए 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

Jharkhand: कोरोना काल में नहीं रूकेगी बच्चों की पढ़ाई, हजारीबाग के स्कूल में शिक्षक ने की अनोखी पहल

ट्रायल के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन: एम्स दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. संजय राय के मुताबिक, जो लोग वैक्सीन (COVAXIN) के ह्यूमन ट्रायल में शामिल होना चाहते हैं, वो मोबाइल नम्बर 07428847499 पर अपना नाम रजिस्टर्ड करा सकते हैं या चाहें तो रजिस्ट्रेशन के लिए ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं। जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका पहले कोविड टेस्ट होगा। ट्रायल स्वस्थ लोगों पर होगा। मेडिकल चेकअप में ब्लड, बीपी, किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियां न पाए जाने के बाद ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर टेस्ट किया जाएगा, जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं।

इस उम्र तक के लोगों पर होगा ट्रायल: प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक, सिर्फ 18 साल से ऊपर और 55 साल से कम उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे। जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन (COVAXIN) का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें