दुनियाभर के देशों को कब और कितनी मिलेगी कोराना वायरस की वैक्सीन? WHO ने दिया ये जवाब

Coronavirus vaccine: कोरोना के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में हर देश के नागरिक पूछ रहे हैं कि आखिर हमें कोरोना वैक्सीन कब मिलेगी?

EpiVacCorona

सांकेतिक तस्वीर।

कोरोना वायरस (Coronavirus vaccine) के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब हर देश के नागरिक बस एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर हमें कोरोना वैक्सीन कब मिलेगी? अब इस सवाल का जवाब WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैक्सीन (Coronavirus vaccine) को बांटने की अपनी योजना का ऐलान किया है। WHO ने दुनियाभर के देशों को समय पर वैक्सीन देने के लिए कोवैक्स को लॉन्च किया है।

बता दें कि कोवैक्स गठबंधन को इसलिए तैयार किया गया है, जिससे वैक्सीन की खोज, उसके प्रोडक्शन और सप्लाई के उद्देश्य को पूरा किया जा सके। इसी के तहत गरीब और अमीर देश वैक्सीन खरीद सकेंगे।

कोवैक्स गठबंधन को तैयार करने का एक मकसद ये भी है कि लोग वैक्सीन की जमाखोरी ना कर सकें और हाई रिस्क में आने वाले लोगों को पहले ही ये वैक्सीन मिल जाए।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 55 लाख के पार, 24 घंटे में आए 75,083 नए मामले

हालांकि अभी तक अमेरिका, चीन और रूस इससे नहीं जुड़े हैं। 64 अमीर देश इस कोवैक्स का हिस्सा बन चुके हैं। ब्रिटेन और जर्मनी भी कोवैक्स का हिस्सा हैं। WHO के कोवैक्स एडवांस मार्केट कमिटमेंट के जरिए सहयोग पाने वाले देशों में भारत का नाम भी शामिल है।

WHO ने वैक्सीन के वितरण के लिए दो फेज का प्लान तैयार किया है। पहले फेज में हर सदस्य देश की आबादी के 3 फीसदी लोगों को वैक्सीन मिलेगी, इसके बाद इसे 20 फीसदी तक बढ़ा दिया जाएगा। इसके बाद फेज-2 की प्रक्रिया शुरू होगी।

हालांकि, कई एक्सपर्ट WHO के इस मॉडल की आलोचना कर रहे हैं।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें