Coronavirus Vaccine: जानें कब तक आएगी Pfizer और Sputnik V, सरकार ने दी ये जानकारी

कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की कमी के बीच नीति आयोग सदस्य ने कहा है कि भारत को जल्द ही फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) मिल सकती है।

Coronavirus Vaccine

कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर कई राज्य सरकारों की ओर से सवाल उठाए जा रहे हैं कि आखिर कब तक उन्हें वैक्सीन की पूरी डोज मिल पाएगी।

कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की कमी के बीच नीति आयोग सदस्य ने कहा है कि भारत को जल्द ही फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) मिल सकती है। साथ ही आने वाले महीनों में कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covishield) की भी प्रोडक्शन क्षमता बढ़ेगी।

नीति आयोग सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि फाइजर की तरफ से भारत के लिए वैक्सीन की उपलब्धता के संकेत मिले हैं। केंद्र सरकार (Central Government) की कंपनी से लगातार बातचीत चल रही है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि जुलाई, 2021 तक भारत को फाइजर की कोरोना वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) मिल जाएगी।

Coronavirus: देश में 44 दिनों बाद आए सबसे कम मामले, दिल्ली में भी बेहतर हुए हालात

फाइजर ने जुलाई से अक्टूबर के दौरान टीके की पांच करोड़ खुराक देने की पेशकश की है। हालांकि, उसने कुछ रियायतें मांगी है। नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने 27 मई को कहा है कि फाइजर (pfizer) की ओर से टीके की उपलब्धता का संकेत मिलने के साथ ही सरकार और कंपनी इसके जल्द से जल्द आयात को मिलकर काम कर रहे हैं।

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी जून के दूसरे हफ्ते से देश भर में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी। डॉ रेड्डीज ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भारत में 12.5 करोड़ लोगों के लिए कोविड-19 की वैक्सीन स्पूतनिक की 25 करोड़ खुराक बेचने का समझौता किया है।

तेलंगाना में कोरोना की वजह से नक्सली कमांडर की हॉस्पिटल में मौत, 3 नक्सली गिरफ्तार

डॉ. रेड्डीज को हाल में आरडीआईएफ से वैक्सीन की दो लाख से अधिक खुराक मिली हैं और उनसे हाल में अपोलो हॉस्पिटल के साथ मिलकर वैक्सीन लगाने की शुरुआत की गई है। भारत में Sputnik V की मैन्युफैक्चरिंग का अधिकार अभी केवल डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के पास है।

ये भी देखें-

बता दें कि कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर कई राज्य सरकारों की ओर से रोजाना सवाल उठाए जा रहे हैं कि आखिर कब उनको वैक्सीन की पूरी डोज मिल जाएगी। 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगाने के लिए कई राज्यों में वैक्सीन नहीं है वहीं सबसे बड़ा सवाल है कि वैक्सीन की कमी कब तक दूर होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें