Coronavirus Vaccine: रूस की दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona को मिली मंजूरी, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की घोषणा

पुतिन ने बताया कि रूस ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona को रजिस्टर कर लिया है और यहां की सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

EpiVacCorona

सांकेतिक तस्वीर।

पुतिन ने बताया कि रूस ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona को रजिस्टर कर लिया है और यहां की सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इससे पहले रूस कोरोना की वैक्सीन स्पुतनिक V को पहले ही मंजूरी दे चुका है।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच रूस ने एक और खुशखबरी दी है। रूस में कोरोना की दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona को मंजूरी दे दी गई है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात की घोषणा की है।

पुतिन ने बताया कि रूस ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन को रजिस्टर कर लिया है और यहां की सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इससे पहले रूस कोरोना की वैक्सीन स्पुतनिक V को पहले ही मंजूरी दे चुका है।

पुतिन ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona की घोषणा वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने कैबिनेट के सदस्यों के सामने की। इस दौरान पुतिन ने बताया कि रूस ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन को रजिस्टर कर लिया है।

इस मौके पर पुतिन ने ये भी कहा कि पहले और दूसरे वैक्सीन के प्रोडक्शन को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसके लिए बाजार की जरूरतों को भी ध्यान में रखना होगा।

ये भी पढ़ें- कश्मीर राग अलापने पर भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा, दिया ये बयान

गौरतलब है कि इससे पहले 11 अगस्त को रूस ने ही दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V को रजिस्टर कराया था। अब रूस ने दूसरी वैक्सीन को रजिस्टर कराया है। इससे साफ हो जाता है कि कोरोना वैक्सीन बनाने के मामले में रूस दुनिया के बाकी देशों से आगे निकल गया है। हालांकि रूस की पहली वैक्सीन की दुनिया में आलोचना भी हुई थी।

रूस की दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, वहीं पहली वैक्सीन स्पुतनिक वी अनुकूलित एडेनोवायरस उपभेदों का उपयोग करता है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें