WHO ने भारत को चेताया: कोरोना का कोई रामबाण इलाज नहीं, जंग के लिए तैयार रहे भारत

तीन महीने पहले हुई डब्ल्यूएचओ की इमरजेंसी कमेटी की बैठक के बाद से दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामले पांच गुना से ज्यादा बढ़कर 1 करोड़ 75 मृतकों का आंकड़ा भी तीन गुना लाख हो चुके हैं।

Coronavirus

WHO Chief Warns There May Never Be A 'Silver Bullet' For Coronavirus

Coronavirus Updates: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना (Coronavirus) संक्रमण को लेकर एक बार फिर अलर्ट किया है। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर ने कहा कि बहुत से वैक्सीन (Covid Vaccine) इस वक्त तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि बहुत सी वैक्सीन लोगों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए बन जाएंगी। हालांकि, इस वक्त कोरोना का कोई रामबाण इलाज नहीं है और शायद कभी होगा भी नहीं।

किशोर कुमार जयंती विशेष: जिनकी आवाज की कशिश समय की बंदिशों को लांघकर आज भी सबको दीवाना बना रही है

डब्ल्यूएचओ (WHO) के डायरेक्टर ने यह भी कहा है कि अभी हालात सामान्य होने में और वक्त लग सकता है। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ब्राजील और भारत जैसे देशों में ट्रांसमिशन रेट ज्यादा है और उन्हें बड़ी जंग के लिए तैयार रहना चाहिए। अभी इससे बाहर निकलने का रास्ता लंबा है और इसमें प्रतिबद्धता की जरूरत है।

विश्वभर में फैली कोरोना महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ (WHO) के डायरेक्टर ने कहा कि तीन महीने पहले हुई डब्ल्यूएचओ की इमरजेंसी कमेटी की बैठक के बाद से दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामले पांच गुना से ज्यादा बढ़कर 1 करोड़ 75 मृतकों का आंकड़ा भी तीन गुना लाख हो चुके हैं। विश्वभर में बढ़कर 6 लाख 80 हजार तक पहुंच गया है।

बता दें कि डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा गठित कोविड-19 संबंधी आपात कमेटी में 17 सदस्य और 12 सलाहकार हैं। इन सभी लोगों का कहना है कि ये वैश्विक महामारी अभी भी अंतर्राष्ट्रीय मामलों में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात की श्रेणी में रखी जाएगी। कई देशों ने इस वायरस (Coronavirus) को काबू करने के लिए देश में सख्त लॉकडाउन का सहारा लिया और दो से तीन महीनों के लिए लगभग सभी क्षेत्रों में काम को बंद कर दिया लेकिन इससे इन देशों की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच लोगों को वैक्सीन (Covid Vaccine) का इंतजार है। इसको लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक शोध और ट्रायल में लगे हुए हैं। इस बीच भारत में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी मिल गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें