खुशखबरी: ये देश अगले महीने लॉन्च करने जा रहा है कोरोना वायरस की वैक्सीन, जानें अपडेट

वैज्ञानिकों का दावा है कि वे इस वैक्सीन (Covid Vaccine) को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिला लेंगे।

कोरोना वायरस CoronaVirus COVID-19

कोरोना वायरस CoronaVirus COVID-19

Coronavirus Updates: पिछले 7 महीनों से ये दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण अस्त-व्यस्त है, लोगों की नींद हराम हो चुकी है। ऐसे में हर कोई इस जानलेवा बीमारी से बचाव के बारे में ही सोच रहा है। तमाम देश इस खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए अपने-अपने स्तर पर सफल-असफल कोशिश कर रहे हैं। इस बीच रूस (Russia) से अच्छी खबर आई है कि वो आगामी 2 हफ्तों के अंदर कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन (Covid Vaccine) बाजार में लॉन्च कर देगा।

डॉ मुत्तु लक्ष्मी रेड्डी जयंती विशेष: भारत की ऐसी बेटी जिसने कई क्षेत्रों में ‘देश की पहली महिला’ का गौरव हासिल किया

रूस (Russia) के वैज्ञानिकों का दावा है कि अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस (Coronavirus) की पहली वैक्सीन (Covid Vaccine) को मंजूरी मिल सकती है। इसका मतलब यह हुआ कि रूस (Russia) कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन (Covid Vaccine) बाजार में बहुत जल्दी ला रहा है। रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने सीएनएन चैनल को बताया कि वे वैक्सीन (Covid Vaccine) की मंजूरी के लिए 10 अगस्त या उससे पहले लाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

रूस के गामालेया इंस्टीट्यूट में बनाया गया है कोरोना (Coronavirus Vaccine)

इस वैक्सीन (Covid Vaccine) को मास्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट में बनाया गया है। इस इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का दावा है कि वे इस वैक्सीन (Covid Vaccine) को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिला लेंगे। उनका कहना है कि यह वैक्सीन (Covid Vaccine) सबसे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी। इसके पीछे उनका उद्देश्य यह है कि इससे कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के प्रसार में कमी आएगी और हमारे कोरोना योद्धाओं के उत्साह में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

रूस (Russia) के सॉवरेन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव ने कहा कि यह ऐतिहासिक मौका है। हमने जैसे अंतरिक्ष में पहला सैटेलाइट स्पुतनिक छोड़ा था। यह वैसा ही मौका है। अमेरिका के लोग स्पुतनिक के बारे में सुनकर हैरान रह गए थे, वैसे ही इस वैक्सीन (Covid Vaccine) के लॉन्च होने से वे फिर हैरान होने वाले हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें