महाराष्ट्र में बेलगाम हुई संक्रमण की दर, राज्य सरकार ने आज से 15 दिनों के लिए दिन का कर्फ्यू लगाया

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ युद्ध एक बार फिर शुरू हो गया है। ऐसे में कोविड के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से महाराष्ट्र के स्वास्थ्य ढांचे पर दबाव भी काफी बढ़ गया है।

Coronavirus

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 60,212 नये मामले सामने आए और 281 लोगों की मौत हो गई। वहीं, राज्य सरकार ने हालात की गंभीरता को देखते हुये 14 अप्रैल रात आठ बजे से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लगा दिया है।

जम्मू कश्मीर: BSF ने अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पार करने की कोशिश में एक पाकिस्तानी को गिरफ्तार किया

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नये मामलों के सामने आने के साथ राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 35,19,208 हो गई, जबकि अब तक कुल 58,526 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

संक्रमण के मामले चिंताजनक तरीके से बढ़ने के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार ने 14 अप्रैल से 15 दिनों के लिए दिन में भी राज्यव्यापी कर्फ्यू लगाने की घोषणा की।

सीएम ठाकरे ने राज्य के लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि बुधवार की रात आठ बजे से लॉकडाउन शुरू होगा और आवश्यक सेवाओं को इससे छूट दी गई है।

सीएम ने बताया कि ‘‘लॉकडाउन की तरह’’ पाबंदियां लागू रहने तक आपराधिक दंड प्रक्रिया की धारा 144 (निषेधाज्ञा) यानि कर्फ्यू लागू रहेगी। हालांकि, उन्होंने नई पाबंदियों को लॉकडाउन शब्द से संबोधित नहीं किया। 

सीएम ठाकरे के अनुसार, कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण जारी लागू लॉकडाउन के कारण राज्य सरकार अगले एक महीने तक हर गरीब व जरूरतमंद को तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल फ्री मुहैया कराएगी।

साथ ही सीएम ने राज्य में ऑक्सीजन की सप्लाई और अस्पताल में बिस्तरों की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार से मदद की अपील की है। इसके अलावा वायुसेना के विमानों के जरिये रेमडेसिविर दवाई और कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद मांगी है।

सीएम ने आगे कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ युद्ध एक बार फिर शुरू हो गया है। ऐसे में कोविड के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से महाराष्ट्र के स्वास्थ्य ढांचे पर दबाव भी काफी बढ़ गया है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें