Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 1 करोड़ 23 लाख के पार, दिल्ली सरकार ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग; सभी स्कूल बंद

राजधानी दिल्ली (Delhi) में करीब चार महीने बाद आज एक बार फिर कोरोना (Coronavirus) का विस्फोट देखने को मिला है। 1 अप्रैल को कोरोना के करीब 2800 नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है।

Coronavirus

कोरोना (Coronavirus) विस्फोट को देखते हुए आई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) 2 अप्रैल को इमर्जेंसी मीटिंग बुलाई है ताकि महामारी से निपटने का कोई ऐक्शन प्लान बनाया जा सके।

भारत में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में संक्रमितों के आंकड़े 1 करोड़ 23 लाख के पार पहुंच गए हैं। वहीं, कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 63 हजार के पार पहुंच गया है। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 81 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान 450 से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हो गई है।

2 अप्रैल को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों (Corona Updates) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना (Covid-19) के 81,466 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,23,03,131 पर पहुंच गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय IT प्रोफेशनल्स को दी बड़ी राहत, H-1B वीजा पर लगी रोक खत्म

वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना से 469 मरीजों की मौत हुई है, जिसके बाद देश में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 1,63,396 हो गई है। भारत में इस वक्त 6,14,696 मामले एक्टिव हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी 1 करोड़ 15 लाख से अधिक हो गई है। लेटेस्ट आंकड़ों (Corona Updates) के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 50,356 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। इसके साथ ही अब तक कुल 1,15,25,039 मरीज कोरोना वायरस को मात देकर ठीक होने में कामयाब हो चुके हैं।

छत्तीसगढ़: सुकमा जिले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, छापेमारी के दौरान तीन खूंखार नक्सलियों को गिरफ्तार किया

देशभर में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 6,87,89,138 लोगों को टीका लग चुका है। देश में कोरोना (Covid-19) टेस्टिंग भी लगातार हो रही है। Indian Council of Medical Research (ICMR) के मुताबिक, 1 अप्रैल को 11,13,966 लोगों की कोरोना जांच की गई है। वहीं, देश में 1 अप्रैल तक कुल 24,59,12,587 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

उधर, राजधानी दिल्ली में करीब चार महीने बाद आज एक बार फिर कोरोना (COVID-19) का विस्फोट देखने को मिला है। 1 अप्रैल को कोरोना के करीब 2800 नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है। इससे पहले 4 दिसंबर, 2020 को एक दिन में सर्वाधिक 2843 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए थे।

बिहार एसटीएफ ने मोस्टवांटेड नक्सली गु्ड्डू शर्मा को धर दबोचा, जहानाबाद जेल ब्रेक कांड का है मुख्य आरोपी

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1 अप्रैल को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 2790 नए मरीज मिले हैं, वहीं 9 और मरीजों की मौत हुई है। वहीं आज 1,121 मरीज कोरोना से ठीक हो गए। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 6,65,220 हो गई है।

राजधानी में अब कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस भी बढ़कर 10,498 हो गए हैं। वहीं, अब तक कुल 6,43,686 मरीज इस महामारी को मात देकर कोरोना मुक्त हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 11,036 हो गई है।

छत्तीसगढ़: सुकमा जिले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, छापेमारी के दौरान तीन खूंखार नक्सलियों को गिरफ्तार किया

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में कुल 78,073 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 47,026 आरटीपीआर/ सीबीएनएएटी / ट्रूनैट टेस्ट और 31,047 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए। दिल्ली में अब तक कुल 14,653,735 जांचें हुई हैं।

कोरोना विस्फोट को देखते हुए आई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 2 अप्रैल को इमर्जेंसी मीटिंग बुलाई है ताकि महामारी से निपटने का कोई ऐक्शन प्लान बनाया जा सके। शाम चार बजे मुख्यमंत्री कार्यालय में आपात बैठक होगी। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

भारतीय पीएम को इज्जत और पाकिस्तानी पीएम की फजीहत, ये है अमेरिका के नए राष्ट्रपति का नजरिया

इसमें सीएम केजरीवाल बढ़ते कोरोना केस की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान, वैक्सीनेशन की मौजूदा स्थिति, कंटेनमेंट जोन, अस्पतालों के बेड प्रबंधन और सिरो सर्वे के साथ वर्तमान में कोरोना केस की मैपिंग आदि की समीक्षा करेंगे। संबंधित विभागीय अधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए विस्तृत प्लान के साथ बैठक में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है।

इस बीच दिल्ली (Delhi) में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। 1 अप्रैल की शाम दिल्ली शिक्षा विभाग (Delhi Directorate of Education) ने नया आदेश जारी करते हुए इसका ऐलान किया।

ये भी देखें-

निदेशालय ने सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को परिपत्र जारी कर कहा कि अकादमिक सत्र 2021-22 में कक्षा आठवीं तक के छात्रों को अगले आदेश स्कूल न बुलाएं। नए सेशन की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए शिक्षा निदेशालय ने पिछले साल की तरह ही 1 अप्रैल से ऑनलाइन क्लास शुरू करने का आदेश दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें