दुनियाभर में कोरोना के 1 करोड़ मरीज और 5 लाख लोगों की मौत, भारत में संक्रमितों की संख्या में लगातार हो रहा इजाफा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना (Coronavirus) के गंभीर मामलों में मेथिलप्रीडिनिसोलोन के विकल्प के रूप में डेक्सामेथासोन के उपयोग की अनुमति दे दी है। मंत्रालय का कहना है कि नवीनतम उपलब्ध प्रमाण और विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय लिया गया है।

Covid-19

Coronavirus

Coronavirus Updates: पूरे विश्व में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ के पास पहुंच गई है। वर्ल्डओमीटर.इंफो के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामले 1,00,00,051 पाए गए हैं। इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी  500,626 हो गई है‚ जबकि 54,14,646 मरीज ठीक हो गए हैं। उधर‚ भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 18,552 नए मामलों के साथ देश में अब तक इस महामारी की जद में आने वालों की कुल संख्या 5,08,953 हो गई है। इस अवधि में 384 और लोगों की जान गई है जिससे मृतक संख्या बढ़कर 15,685 तक पहुंच गई है। अब हर रोज रोगियों की संख्या पिछले दिन से ज्यादा है। देश में सक्रिय केस भी बढ़कर सुबह तक 19,73,387 हो चुके थे।

दिल्ली में ISI की बड़ी साजिश का पर्दाफाश, आतंकी हाफिज सईद का करीबी गिरफ्तार, पाक आकाओं के इशारे पर करते थे टारगेट किलिंग और जबरन वसूली

राज्य वार देखें तो महाराष्ट्र से 5024‚ दिल्ली से 3460‚ तमिलनाडु से 3645‚ यूपी से 750‚ गुजरात से 575 और पश्चिम बंगाल से 542 नए केस सामने आए हैं। इस बीच‚ स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कोरोना (Coronavirus) से 2,95,881 रोगी ठीक भी हो चुके हैं। एक दिन में 10, 244 रोगी ठीक हुए हैं।

कोरोना (Coronavirus) के लिए बने मंत्री समूह ने देश में संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की है। स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि कोरोना का प्रभाव आठ राज्यों महाराष्ट्र‚ तमिलनाडु‚ दिल्ली‚ तेलंगाना‚ गुजरात‚ यूपी‚ आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल में ज्यादा है। 85.5% सक्रिय केस यहीं हैं और 87% मौतें इन्हीं राज्यों में हुई हैं। इन राज्यों में केंद्र ने मदद के लिए 15 टीमें भेजी थीं। गुजरात‚ महाराष्ट्र और तेलंगाना में बेहतर प्रबंधन के लिए और टीमें भेजी गई हैं‚ जो अभी वहां काम कर रही हैं। मंत्री समूह ने ठीक होने और मौत की दर के साथ–साथ केस दोगुने होने के समय‚ टेस्टिंग क्षमता और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की भी समीक्षा की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना (Coronavirus) के गंभीर मामलों में मेथिलप्रीडिनिसोलोन के विकल्प के रूप में डेक्सामेथासोन के उपयोग की अनुमति दे दी है। मंत्रालय का कहना है कि नवीनतम उपलब्ध प्रमाण और विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय लिया गया है। डेक्सामेथासोन एक कोरटिकोस्टीओराइड दवा है जिसका उपयोग सूजन और प्रतिरोधक प्रभाव को रोकने के लिए किया जाता है। इस दवा का कोरोना के रोगियों में अस्पताल में परीक्षण किया गया है और इसे नाजुक मरीजों के लिए लाभदायक पाया गया है।

यह भी पढ़ें