कोरोना वायरस: भारत में एक बार फिर 50 हजार से कम नये केस, रिकवरी रेट 90 फीसदी से ऊपर पहुंचा

राजस्थान‚ झारखंड़‚ आंध्र प्रदेश‚ तेलंगाना‚ बिहार‚ ओडि़शा‚ असम और केरल सहित 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड़–19 (Coronavirus) संबंधी मृत्यु दर एक फीसदी से कम है।

Coronavirus

Coronavirus

भारत में इस महीने में सोमवार को दूसरी बार 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस (Coronavirus) के 50 हजार से कम नए मामले सामने आए। इस दौरान मरने वालों की संख्या भी 500 से कम रही। वहीं 108 दिनों बाद 24 घंटे में मरने वालों की संख्या 500 से कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड–19 के 45,148 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 79,09,959हो गए। वहीं 480 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,19,014 हो गई।

‘टू प्लस टू वार्ता: भारत–अमेरिका के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने चर्चा, चीन की सैन्य आक्रामकता भी है मुख्य मुद्दा

मंत्रालय के अनुसार, कुल 71,37,228 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 90.23 फीसदी हो गई है। वहीं कोरोना (Coronavirus) से मृत्यु दर 1.50 फीसदी है। देश में अभी सात लाख से कम लोगों का इलाज चल रहा है जो कुल मामलों का 8.26 फीसदी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड़–19 (Coronavirus) संबंधी मृत्यु दर घटकर 1.5 फीसदी रह गई है जो 22 मार्च के बाद सबसे कम है। इसका श्रेय अस्पतालों में भर्ती मरीजों से संबंधित मामलों का चिकित्सकीय प्रबंधन करने के केंद्र‚ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बेहतर प्रयासों को जाता है।

मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान‚ झारखंड़‚ आंध्र प्रदेश‚ तेलंगाना‚ बिहार‚ ओडि़शा‚ असम और केरल सहित 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड़–19 (Coronavirus) संबंधी मृत्यु दर एक फीसदी से कम है। सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रभावी रोकथाम रणनीति‚ जांच क्षमता में वृद्धि और बेहतर स्तर के चिकित्सकीय प्रबंधन मानकों की वजह से मौत के नए मामलों में काफी कमी आई है।

मंत्रालय ने कहा‚ ‘भारत विश्व में सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में शामिल है। 22 मार्च के बाद मृत्यु दर सबसे कम है और यह लगातार कम हो रही है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें