कोरोना से लड़ रहे हरियाणा के डॉक्टरों के लिए एयरलिफ्ट होगी पर्सनल प्रोटेक्शन किट

कोविड़–19 (Coronavirus) से जारी जंग में सबसे आगे रहकर कोरोना वायरस से जूझ रहे डॉक्टर्स और नर्सिंग  स्टाफ की हिफाजत का साजो–सामान अगले एक–दो दिनों में गुरुग्राम या दिल्ली पहुंचेगा। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज काफी पहले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने में जुटे डॉक्टरों की सलामती के लिए प्रोटेक्शन किट्स मंगवाने के लिए संबंधित आला अधिकारियों को आदेश दे चुके हैं‚ जिसके बाद से हरकत में आए हरियाणा मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड़ के अफसरों ने सबसे पहले तो प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को संबंधित उपकरणों की फौरी खरीद के लिए फौरी निर्देश दे दिए हैं‚ साथ ही प्रोटेक्शन किट्स की उपलब्धता मुंबई स्थित कंपनी से करवानी सुनिश्चित कर ली है।

Coronavirus

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग में जुटे डॉक्टरों को इसके खतरों से महफूज रखने के लिए अनिवार्य तौर पर कदम उठाने को कहा था‚ जिसके बाद से संबंधित अफसरों ने रफ्तार पकड़ी।

पढ़ें- सिर्फ लॉकडाउन से संक्रमण पर नहीं पाया जा सकता काबू, खुद भी उठाने होंगे एहतियाती कदम

चूंकि किसी भी उत्पाद या उपकरण को मंगवाने के लिए टेंडर प्रक्रिया का अनुपालन करना लाजमी है‚ ऐसे में डीजी हेल्थ आफिस के वरिष्ठ अफसरों के परामर्श पर शार्ट टेंडर किए गए‚ जिसमें मुंबई की एक कंपनी को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट किट्स आर्डर की गई।

इन किट्स में एन 95 मास्क के अलावा‚ ग्लव्स‚ कैप‚ कोट‚ शू कवर समेत ऊपर से नीचे तक पहनकर खुद को सुरक्षित रखने वाली पोशाक बन सकेगी‚ जिसके जरिए कोरोना वायरस पाजिटिव आए मरीजों के पास पहुंचकर डॉक्टरों व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ का काम कर पाना मुमकिन हो सकेगा।

हरियाणा के डीजी हेल्थ सूरज भान कंबोज ने बताया कि सिंगल टाइम यूज वाली पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट किट काफी मात्रा में मंगवाने को कहा गया है‚ जिसके लिए मुंबई की प्राइमवियर हाईजीन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड़ कंपनी को टेंडर दिया गया है। इन किट्स के उपलब्ध होते ही प्रदेश के जिन स्थानों पर कोरोना वायरस पाजिटिव मरीज हैं‚ वहां उपचार में जुटे डाक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ को मुहैया करवाई जाएगी।

वहीं हरियाणा मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड के एमडी हरदीप सिंह ने कहा कि मुंबई स्थित संबंधित कंपनी के पास ऐसी तीन हजार किट्स उपलब्ध हैं‚ जिनमें से पहले चरण में एक हजार किट्स एयरलिफ्ट कराके देने को कहा है‚ जो किसी हद तक मंगलवार या बुधवार तक हो जाएगा।

सबसे पहले इन किट्स को गुरुग्राम में पहुंचाया जाएगा। इसके बाद बाकी की किट्स भी जल्द मुहैया कराने को कहा गया है। कुल 27 हजार किट्स मंगवाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here