कोरोना के आगे शक्तिशाली देश भी बेबस: US में एक दिन में 11 हजार मामले, ब्रिटेन में 21 दिन का बंद

अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक ही दिन में 11 हजार से अधिक पुष्ट मामले सामने आये हैं जिससे देश में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 54,867 हो गई है। इस बीच दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण 18,907 लोगों की मौत हो चुकी है‚ जबकि 175 देशों में फैली इस महामारी से 422,829 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए है।

Coronavirus

उधर‚ अमेरिकी राष्ट्रपति ड़ोनल्ड़ ट्रंप ने महत्वपूर्ण चिकित्सा सामान की आपूर्ति और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।

अमेरिका में साथ ही पहली बार कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण एक दिन में 225 से अधिक मौतें हुईं, खबर लिखे जाने तक  तक इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 782 हो गई।

दुनिया में कोविड़ 19 (Coronavirus)  मामलों को संकलित करने वाली वेबसाइट ‘वर्ल्डमीटर’ के अनुसार अभी तक अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 54,867 पुष्ट मामले सामने आये। इनमें से 11 हजार से अधिक एक दिन में बढ़ें।

कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रकोप के बीच ट्रंप ने महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति की जमाखोरी को रोकने के उद्देश्य से एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने चेतावनी दी कि उनकी सरकार महत्वपूर्ण चिकित्सा और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी और अत्यधिक मूल्य निर्धारण करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा‚ हम किसी को भी अमेरिकी नागरिकों की पीड़ा का अपने लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं करने देंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि न्याय विभाग दुनिया भर में 16 हजार से अधिक लोगों की जान लेने वाली इस महामारी से संबंधित धोखाधड़ी की योजनाओं पर आक्रामक रूप से मुकदमा चलाएगा।

वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोविड़–19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लोगों की आवाजाही पर कम से कम तीन हफ्ते के लिए सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं।

वायरस (Coronavirus) के चलते देश में मृतकों की संख्या 422 और संक्रमित लोगों की संख्या 8 हजार के पार पहुंच गई है। टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में उन्होंने कहा‚ कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़़ा है।

<

p style=”text-align: justify;”>जॉनसन ने कहा‚ ‘आज शाम से मैं ब्रिटेन के लोगों को बहुत साधारण निर्देश दे रहा हूं –आप घर पर ही रहें।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here