जनता कर्फ्यू ने रचा इतिहास‚ मोदी के एक आह्वान पर एक हुई 135 करोड़ जनता

लोगों की आवाजाही और जमा होने पर कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए गए‚ जबकि घाटी में कोरोना वायरस (Covid 19) को फैलने से रोकने के लिए आभासी कामबंदी का आज चौथा दिन है।

Covid 19

कोरोना वायरस (Covid 19) की चेन को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील पर पूरा देश ठप्प रहा। लोगों ने स्वतः कर्फ्यू थोपकर उसका पूरी तरह से पालन करने का इतिहास रचा है। देश की जनता ने अपने आपको घरों में बंद रखा। मेट्रो‚ रेलवे‚ हवाई और सड़क यातायात लगभग ठप्प रहा। सड़कों पर इक्का–दुक्का वाहन ही नजर आए। शाम को पांच बजते ही पूर्व घोषित आह्वान के मुताबिक लोगों ने ताली‚ थाली‚ घंटियां‚ शंख बचाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Covid 19

देश के सभी राज्यों में भी जनता ने जनता कर्फ्यू का पूरी तरह से पालन किया। जनता कर्फ्यू सुबह सात बजे से शुरू होकर रात नौ बजे तक चला। जनता कर्फ्यू का मकसद सामाजिक दूरी बनाकर कोरोना वायरस (Covid 19) की चेन को तोड़ना था।

इस कर्फ्यू में अत्यावश्यक वस्तुओं या सेवाओं से जुडे प्रतिष्ठानों को छोड कर अन्य सभी बाजार और संस्थान आज दिन भर बंद रहेंगे।

पढ़ें- पाक पीएम की मजबूरी, जनता की मांग के बावजूद नहीं कर पा रहे लॉकडाउन

कर्फ्यू शूरू होने से पहले और बाद में प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने लोगों को धन्यवाद किया। आज भी सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सड़कें सूनसान रहीं‚ जहां बमुश्किल कुछ निजी वाहन एवं बसें चलती दिखीं। सड़कों पर फलों–सब्जियों के कोई ठेले नहीं दिखाई दिए और लोगों ने खुद को घरों में कैद रखा है।

प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) की अपील के तहत कश्मीर में लोगों की आवाजाही और जमा होने पर कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए गए‚ जबकि घाटी में कोरोना वायरस (Covid 19) को फैलने से रोकने के लिए आभासी कामबंदी का आज चौथा दिन है।

सड़़क से लेकर आसमान तक‚ रेल से लेकर मेट्रो के पहिये थमे गए। ताली‚ थाली बजाकर लोगों ने कृतज्ञता व्यक्त करते हुए शाम पांच बजकर देशभर के आम से लेकर खास लोगों ने ताली‚ थाली‚ घंटी‚ शंख बजाकर उन लोगों को आभार व्यक्त किया‚ जो अपनी जान की परवाह किए बगैर कोरोना वायरस (Covid 19) से जूझ रहे लोगों की सेवा कर रहे हैं।

<

p style=”text-align: justify;”>लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला‚ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्ड़ा‚ कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद‚ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने परिवार के साथ आभार जताने के लिए ताली और थाली बजाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें