कोरोना वायरस: वैक्सीन की रेस में सबसे आगे हैं 3 कंपनियां, दिसंबर तक तैयार हो जाएंगे 5 करोड़ डोज

अमेरिका दवा कंपनी मॉडर्ना की एमआरएनए आधारित वैक्सीन (Covid Vaccine) 94.5 फीसदी असरदार साबित हुई है। इसको सामान्य तौर पर एक महीने के लिए 02 से 08 डिग्री सेल्सियस तापमान में संग्रहित किया जा सकता है।

Covid Vaccine

Russia takes lead in developing first Covid Vaccine

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को प्राप्त प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, रूस की स्पूतनिक-वी, फाइजर, बायोएनटेक और मॉडर्ना द्वारा उत्पादित वैक्सीन (Covid Vaccine) ने 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता की सूचना दी है। ये अभी तक वैक्सीन दौड़ में सबसे आगे हैं। हालांकि, ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की अंतरिम विश्लेषण से औसत प्रभावकारिता 70 प्रतिशत पायी गयी है, लेकिन यह परीक्षण खुराक में गलती के कारण अभी संदेह के दायरे में है। जबकि अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन, चीन की सिनोवैक और कैनसिनो, जापान की नोवावैक्स आदि कई वैक्सीन अभी दूसरे व तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षण से गुजर रही हैं।

किसानों ने केंद्र की शर्तों को ठुकराया, दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी रास्ते बंद करने की दी धमकी

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर, जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक की एमआरएनए आधारित वैक्सीन (Covid Vaccine) 95 फीसदी प्रभावी साबित हुई है। लेकिन इसको माइनस 70 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान में संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। इसकी 2020 के अंत तक पांच करोड़ तैयार की जायेंगी।

अमेरिका दवा कंपनी मॉडर्ना की एमआरएनए आधारित वैक्सीन (Covid Vaccine) 94.5 फीसदी असरदार साबित हुई है। इसको सामान्य तौर पर एक महीने के लिए 02 से 08 डिग्री सेल्सियस तापमान में संग्रहित किया जा सकता है। लंबी भंडारण अवधि के लिए और कम तापमान की आवश्यकता होती है। कंपनी को 2020 के अंत तक पांच करोड़ खुराक उत्पादन की उम्मीद है।

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) औसतन 70 फीसदी तक प्रभावी साबित हुई है। हालांकि, अभी सवालों के घेरे में हैं, इसको छह महीनों तक दो से आठ डिग्री तापमान में सुरक्षित रखा जा सकता है। इसकी 2020 के अंत तक 20 करोड़ तैयार की जायेंगी।

रूस के दावे के अनुसार उसकी स्पूतनिक-बी वैक्सीन भी 95 फीसदी तक प्रभावी पाई गई है। इसके लिए कम से कम -18 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है। रूस को 2020 के अंत तक स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 20 करोड़ खुराक के उत्पादन की उम्मीद है। भारत में मार्च 2021 तक अंतिम चरण का ट्रायल पूरा होने की संभावना है।

कोविड महामारी की मार से बचाने के लिए दुनियाभर की 200 से ज्यादा कंपनियां टीका (Covid Vaccine) बनाने में जुटी हुई हैं। इनमें स्टार्टअप से लेकर विश्व की शीर्ष दवा कंपनियां शामिल हैं। इस महीने चार कंपनियों ने अपने परीक्षण के दावे पेश किए हैं।  

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें