कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही है एड्स-मलेरिया की दवाएं, दुनियाभर में बढ़ी मांग

चिकित्सकों के एक समूह ने अध्ययन में यह पाया कि एड्स पीड़ित व्यक्तियों के सेकण्ड लाइन ड्रग नामक दवा का उपयोग एक कोरोना (Coronavirus) संक्रमित व्यक्ति में किया गया।

Coronavirus

कोविड़ –19 नामक रोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के उपरान्त होता है। इन दिनों कुछ चिकित्सकों द्वारा कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज एड्स (Aids) नियंत्रण के लिए रोगियों को दी जाने वाली दवाओं के माध्यम से किया जा रहा है और उनके द्वारा यह दावा भी किया जा रहा है कि इससे कोरोना के मरीजों को पूरी तरह ठीक भी किया जा रहा है।

Coronavirus

हाल ही में जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में चिकित्सकों के एक समूह ने अध्ययन में यह पाया कि एड्स पीड़ित व्यक्तियों के सेकण्ड लाइन ड्रग नामक दवा का उपयोग एक कोरोना (Coronavirus) संक्रमित व्यक्ति में किया गया। इस दवा के साथ ही मलेरिया की बीमारी में उपयोग में आने वाली दवा भी उपयोग में लाई गई‚ जिसके माध्यम से कुछ कोरोना संक्रमितों की जीवन रक्षा करने में सफलता मिली।

भारतीय डॉक्टरों की इस तरकीब के बाद पूरी दुनिया के डॉक्टरों ने संपर्क कर, अपने-अपने देश में मरीजों के इलाज में इन दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके बाद से दुनियाभर में एड्स और मलेरिया के दवाओं की अचानक मांग तेज हो गई है। जिसे देखते हुए दवा कंपनियों ने इन दवाओं का प्रोडक्शन बढ़ा दी हैं। 

पढ़ें- देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा, मरने वालों की संख्या 20 पार

हालांकि एड्स (Aids) नियंत्रण संगठन‚ नई दिल्ली द्वारा अब तक एड्स की दवा का प्रयोग कोरोना (Coronavirus) संक्रमित व्यक्तियों के लिए किये जाने की पुष्टि नहीं की गयी है‚ लेकिन सूबे के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों के द्वारा इन दवाओं की मांग के मद्देनजर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के लिए परियोजना निदेशक‚ बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा अनुमति प्रदान की जा चुकी है।

<

p style=”text-align: justify;”>सरकार के प्रयास से चिकित्सकों द्वारा कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों का इलाज करने में अगर पूरी सफलता मिली तो मांग के अनुसार इन दवाओं की आपूर्ति देश के सभी वैसे अस्पतालों में सुनिश्चित की जाएगी‚ जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें