भारत में संक्रमण से तीसरी मौत, मरीजों की संख्या पहुंची 130, सभी सार्वजनिक स्थल 31 मार्च तक बंद

पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना (Coronavirus) ने भारत में भी अब तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। सरकार के लाख जतन के बावजूद मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसी बीच कोविड-19 के संक्रमण से देश में तीसरी मौत हो गई है। 17 मार्च को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 64 साल के एक बुजुर्ग की इस वायरस से मौत हो गई। 

देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मामलों को देखते हुए सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूल‚ कालेज समेत सभी शिक्षण संस्थान‚ म्यूजियम‚ जिम‚ स्वीमिंग पूल‚ सामाजिक व सांस्कृतिक केंद्र तथा सिनेमाहाल को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश जारी किये हैं। यह निर्देश स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की तरफ से जारी किये गए हैं। 

सरकार के दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी जाए‚ साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम हो। यह फैसला मंत्रियों के समूह की एक उच्चस्तरीय बैठक में किया गया है।

देश में कोरोना (Coronavirus) के चार नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमित लोगों की कुल संख्या 130 हो गई है। ओडिशा में भी पहला मामला प्रकाश में आया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा में 2, महाराष्ट्र में 3, ओडिशा‚ जम्मू और कश्मीर‚ लद्दाख और केरल में एक-एक मामलों की पुष्टि हुई है।

कोविड-19 (Coronavirus) से बचने के उपाय

  • सभी शिक्षण संस्थान जिम‚ संग्रहालय‚ सांस्कृतिक एवं सामाजिक केन्द्र‚ स्वीमिंग पुल और थिएटर बंद। छात्रों को घर पर रहने की सलाह। ऑनलाइन शिक्षा पर जोर।
  • अनावश्यक यात्रा से बचें। बसों‚ रेलगाड़ियों और विमानों‚ सार्वजनिक परिवहन में अधिक से अधिक दूरी रखें।
  • निजी क्षेत्र के कर्मचारी जहां तक संभव हो‚ घर से काम करें।
  • जहां तक संभव हो‚ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठकें की जाएं।
  • अक्सर बार–बार छूने वाली सतहों को समुचित साफ रखना और होटलों में हाथ धोने के निर्देशों का पालन किया जाए। दो मेजों के बीच दूरी कम से कम एक मीटर हो।
  • अधिक संख्या में लोगों के शामिल होने वाले आयोजनों और खेल प्रतियोगिताओं को स्थगित करने की सलाह।
  • धार्मिक नेताओं और प्रवचन देने वालों के साथ स्थानीय अधिकारी संपर्क करें और ज्यादा भीड़ न होना सुनिश्चित करें।
  • स्थानीय अधिकारी व्यापार संघों और अन्य पक्षों के साथ बैठकें करेंगे‚ ताकि काम के घंटे कम किए जा सकें। सब्जी मंडी‚ अनाज मंडी‚ बस डिपो‚ रेलवे स्टेशन‚ डाकघरों जैसे बाजार और स्थानों पर‚ जहां आवश्यक सेवाएं प्रदान की जाती हैं‚ क्या करें और क्या न करें के निर्देश लगाना।
  • किसी भी समस्या के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के 24 घंटे कार्यरत नियंत्रण कक्ष से 011-23078046 पर कॉल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here