Coronavirus: संक्रमण बढ़ने की दर में आई कमी, 17 राज्यों में अस्पतालों का काम शुरू- स्वास्थ्य मंत्रालय

देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट के बीच 26 मार्च को एक राहत देने वाली खबर आई। दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर में कमी आई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के सिर्फ 42 नए केस सामने आए हैं, जबकि 4 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।

Coronavirus

उन्होंने कहा कि हमारे अनुरोध पर कोरोना के अपचार के लिए लगभग 17 राज्यों में अस्पतालों का काम शुरू हो चुका है। लव अग्रवाल ने आगे कहा कि कोविड-19 (COVID-19) का सामुदायिक प्रसारण चरण तब शुरू होगा जब समुदाय और हम (सरकार) सामूहिक रूप से काम नहीं करते हैं और दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। लेकिन भारत में ऐसा कभी नहीं होगा यदि हम सामाजिक दूरी और उपचार का ठीक से पालन करें। उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि यह वायरस मच्छरों से फैलता है।

अग्रवाल ने आम जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारत कोरोना (Coronavirus) की चुनौती के लिए तैयार है। अग्रवाल ने कहा कि अगर हम सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं तो कोरोना वायरस के प्रसार की श्रृंखला को 100 प्रतिशत तोड़ सकते हैं। उन्होंने इस दौरान लोगों से पूरी तरह सतर्कता बरतने को कहा। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण की संख्या बढ़ रही है। लेकिन जिस दर से वे बढ़ रहे हैं वह अपेक्षाकृत स्थिर हो रहा है। हालांकि यह केवल प्रारंभिक ट्रेंड है। इसपर कुछ ज्यादा नहीं कहा जा सकता है।

COVID-19: कोरोना से लड़ने के लिए ओडिशा में बनेगा देश का सबसे बड़ा अस्पताल

वहीं, गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही है कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन, आपूर्ति या वितरण लॉकडाउन के दौरान प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को राज्य भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह भी बताया कि देशभर में 25 और प्राइवेट लैब को कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की जांच के लिए अनुमति दी गई है। हालांकि सैंपल कलेक्शन के लिए 20 हजार से ज्यादा सेंटर हैं। देशभर में डॉक्टरों को ट्रेंड करने के लिए एम्स दिल्ली की ओर से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके अलावा आशा वर्कर, एएनएम, आंगनबाडी वर्कर को भी संक्रमण रोगों के बारे में ट्रेंड किया जाएगा। बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 649 मामले सामने आए हैं और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here