COVID-19: कोरोना से लड़ने के लिए ओडिशा में बनेगा देश का सबसे बड़ा अस्पताल

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बढ़ते हुए खतरे का सामना करने के लिए ओडिशा सरकार देश का सबसे बड़ा अस्पताल बनाने जा रही है। इस अस्पातल में कुल 1000 बेड होंगे और अगले 15 दिनों में यह काम करना शुरू कर दिया जाएगा। ओडिशा सरकार, कॉरपोरेट्स और मेडिकल कॉलेजों के बीच एक 1000 बेड का एक्सक्लूसिव COVID-19 ट्रीटमेंट हॉस्पिटल स्थापित करने के लिए एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है।

COVID-19

ओडिशा देश का पहला राज्य होगा जो COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए इतना बड़ा अस्पताल बनाने जा रहा है। ओडिशा में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अभी तक केवल दो मामले सामने आए हैं। उधर, असम सरकार ने भी कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में आइसोलेशन सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया है। बता दें कि असम में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

COVID-19: दिल्ली में 24 घंटे खुली रहेंगी जरूरत के सामानों की दुकानें

गौरतलब है कि देश भारत में 26 मार्च को कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए चार्ट में गोवा पहली बार दिखा और वहां संक्रमण के तीन मामले दर्ज किए गए हैं।

मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में बताया कि देश में अभी तक COVID-19 से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 593 हैं, जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया।

 

मंत्रालय ने बताया कि 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं, जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं। इसके बाद केरल में 118 मामले दर्ज हुए, जिनमें आठ विदेशी नागरिक शामिल हैं। तेलंगाना में 41 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें 10 विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोविड-19 के 41 मामले आए हैं। वहीं, गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 38 पर पहुंच गई, जिसमें एक विदेशी नागरिक शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here