कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है नया स्ट्रेन, इन 16 देशों में लगाई जा चुकी हैं कई पाबंदियां, मचा हड़कंप

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) के सामने आने के बाद से दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है। यह स्ट्रेन पहले से ज्यादा खतरनाक है। कई और देशों से कोरोना (Coronavirus) के अलग-अलग और ज्यादा संक्रामक रूपों की खबरें आ रही हैं।

Coronavirus New Strain

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) के सामने आने के बाद से दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है। यह स्ट्रेन पहले से ज्यादा खतरनाक है। कई और देशों से कोरोना (Coronavirus) के अलग-अलग और ज्यादा संक्रामक रूपों की खबरें आ रही हैं। कोरोना वायरस के ये स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। कोरोना के इस नए खतरनाक रूप को देखते हुए कई देशों में यातायात बंद किए जा रहे हैं। कुछ देशों में फिर से लॉकडाउन लगाए जा रहे हैं।

1- ब्रिटेन: ब्रिटेन में कोरोना के ज्यादा खतरनाक और संक्रामक स्ट्रेन की पहली खबर इस साल सितंबर महीने में आई थी। वहीं, इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) अनियंत्रित हो चुका है। इसे रोकने के लिए देश के लोगों को फिर से घरों में बंद होना पड़ेगा। हम सख्त लॉकडाउन लगा रहे हैं। साथ ही कई देशों ने हमारे लोगों को उनके यहां आने से रोक दिया है।

2- नीदरलैंड: यूके के बाद नीदरलैंड्स भी उन यूरोपीय देशों में शामिल है जिसने इस बात की घोषणा की है कि उसके यहां कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं। डच स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो दे जोंगे ने कहा कि एम्स्टरडैम इलाके में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दो मामले सामने आए हैं। इन मरीजों को आइसोलेट कर दिया गया है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली एम्स के लिए रेफर, कोरोना संक्रमण के हैं शिकार

3- नाइजीरियाः ब्रिटेन समेत अन्य यूरोपीय देशों के अलावा नाइजीरिया में कोरोना वायरस का एक अलग स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) मिला है। अफ्रीका सेंटर्स फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के प्रमुख जॉन केंगासॉन्ग ने कहा कि नाइजीरिया में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। यह यूरोपीय देशों के नए स्ट्रेन से अलग है। फिलहाल हम इसकी संक्रामकता और तीव्रता की जांच कर रहे हैं।

4- फ्रांसः फ्रांस में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) का पहला मामला क्रिसमस वाले दिन सामने आया। लंदन से लौटे एक फ्रांसीसी नागरिक में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। जिसके बाद तत्काल इस नागरिक को क्वारनटीन कर दिया गया।

5- स्वीडनः स्वीडिश सरकार को यूनाइटेड किंगडम से आए एक यात्री में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। इस यात्री को तुरंत आइसोलेट कर दिया गया। अभी स्वीडन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन स्वीडन की सरकार ने सख्त नियम लागू कर दिए हैं।

Corona Vaccine: भारत में कैसे हर शख्स तक पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन? यहां जानें प्रक्रिया

6- स्पेनः यहां तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) के चार मामले सामने आ चुके हैं। ये सारे लोग हाल ही में यूके से लौटकर आए थे। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ये चारों लोग गंभीर रूप से बीमार या संक्रमित नहीं है। लेकिन इनमें कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है। फिलहाल स्पेन के लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

7- स्विट्जरलैंडः फेडरल ऑफिस ऑफ पब्लिक हेल्थ ने कहा है कि स्विट्जरलैंड में तीन लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है। इनमें से दो यूके में रहते हैं और स्विट्जरलैंड घूमने आए थे। इन लोगों से जुड़े सभी नजदीकी लोगों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है।

8- डेनमार्कः इस देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित 9 लोग मिले हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि डेनमार्क में 27 दिसंबर को ही वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत कई लोगों को वैक्सीन दी गई है।

जम्मू कश्मीर: कठुआ में बड़ा हादसा, सेना की बैरक ढहने से 2 जवान शहीद, एक घायल

9- जर्मनीः 20 दिसंबर को लंदन से फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर आई एक महिला को कोरोना वायरस के इस नए म्यूटेंट स्ट्रेन ने संक्रमित किया है। इस महिला को आइसोलेट कर दिया गया है। जर्मनी में नए स्ट्रेन का यह पहला मामला था। इसके बाद अभी तक कोरोना के नए स्ट्रेन के और मामले सामने नहीं आए हैं।

10- इटलीः यूके से रोम पहुंचे एक कपल में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) मिला है। इटली की सरकार ने दोनों को क्वारनटीन कर दिया है। साथ ही इनके साथ आए-गए लोगों को जांच कराकर अगले कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

11- कनाडाः इस देश के ओंटारियो में 26 दिसंबर को एक कपल में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। इन दोनों ने कहीं यात्रा नहीं की, न ही किसी संक्रमित व्यक्ति से मिले। लेकिन इनमें नए स्ट्रेन के मिलने की पुष्टि हुई है। ये दोनों सेल्फ-आइसोलेशन में हैं।

सेना प्रमुख एमएम नरवणे 3 दिन की यात्रा पर दक्षिण कोरिया पहुंचे, रक्षा संबंधों को मिलेगी मजबूती

12- जापानः क्रिसमस के दिन जापान में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के पांच नए मामले सामने आए। जापान की सरकार ने 28 दिसंबर यानी आज से यातायात रोक दिया है। माना जा रहा है जनवरी महीने तक ट्रैवल बैन रहेगा। खास तौर से विदेशी नागरिकों पर।

13- लेबनानः लेबनान में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) 21 दिसंबर को तब मिला था, जब लंदन से पहुंची एक फ्लाइट में कुछ लोग संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमद हसन ने सभी देशवासियों और यात्रियों को उड़ान के समय सतर्कता बरतने की सलाह दी थी।

14- सिंगापुरः सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी 24 दिसंबर को इस बात की पुष्टि की थी कि उनके यहां कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की मौजूदगी है। इस स्ट्रेन से संक्रमित एक व्यक्ति सामने आया है। उसे अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है।

बिहार: औरंगाबाद में नक्सलियों की करतूत का पर्दाफाश, धन उगाही के लिए चला रहे शराब बनाने का धंधा

15- ऑस्ट्रेलियाः कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) के दो मामले न्यू साउथ वेल्स में मिले हैं। ये दोनों संक्रमित लोग ब्रिटेन से पहुंचे थे। दोनों लोगों को आइसोलेशन में डाल दिया गया है। हेल्थ डिपार्टमेंट दोनों पर पूरी निगरानी रख रहा है।

16- दक्षिण अफ्रीकाः दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के लिए काम कर रही ब्रिटेन की टीम के डॉक्टरों को दो मामले मिले हैं। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दो मामले मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका में ट्रैवल बैन कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें