COVID-19: पलायन को लेकर केंद्र सख्त, सीमाएं सील करने का निर्देश; लोगों को भोजन, आश्रय मुहैया कराना प्रशासन की जिम्मेदारी

केंन्द्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन से लॉकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों की आवाजाही को रोकने के लिए प्रभावी तरीके से राज्य और जिलों की सीमा सील करने को कहा है।

Lockdown

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के बाद पलायन की स्थिति पर कड़ा रूख अपनाया है। केंन्द्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन से लॉकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों की आवाजाही को रोकने के लिए प्रभावी तरीके से राज्य और जिलों की सीमा सील करने को कहा है और बाहर से आने वाले लोगों को सीमाओं पर ही कैंपों में रखने का निर्देश दिया है।

Lockdown
पलायन को लेकर केंद्र सख्त, सीमाएं सील करने का निर्देश।

केंद्र सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करवाना डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट और एसपी की जिम्मेदारी है। जरूरतमंद लोगों, दिहाड़ी मजदूरों को भोजन, आश्रय मुहैया कराने के लिए समुचित इंतजाम किए जाएंगे। इन निर्देशों का पालन कराने के लिए डीएम और एसपी की जवाबदेही है। केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि दूसरे राज्यों के मजदूरों के रहने का इंतजाम किया जाए और उनको समय से पैसे भी दिए जाएं।

सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि आदेश नहीं मानने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने उनसे सुनिश्चित करने को कहा कि शहरों में या राजमार्गों पर आवाजाही नहीं हो क्योंकि लॉकडाउन जारी है। केवल सामान को लाने-ले जाने की अनुमति होनी चाहिए।

Coronavirus: भूख से किसी गरीब की मौत हुई तो बख्शे नहीं जाएंगे अधिकारी…

राज्यों को उनलोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है, जो छात्रों अथवा मजदूरों से जगह खाली करने को कहता है। केंद्र सरकार ने कहा है कि लोग हाइवे पर न निकलें और जहां हैं वहीं रहें। सरकार ने राज्यों को आदेश दिया है कि लोगों के खाने और रहने का प्रबंध किया जाए।

बता दें कि लॉकडाउन के बाद कई लोग पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर अपने घर जाने के लिए निकल पड़े, जिससे स्थिति काफी खराब हो गई। दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में प्रवासी लोगों की भारी भीड़ देखी गई। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (COVID-19) से निर्णायक लड़ाई के लिए 24 मार्च की आधी रात से देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें