Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े पहुंचे 12 लाख के करीब, 28,732 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus)के बढ़ते हुए मामलों में कोई कमी नहीं दिख रही है। यहां कोरोना संक्रमण बढ़ने की रफ्तार अब अमेरिका और ब्राजील जैसी होती जा रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के मामलों की संख्या 12 लाख के करीब पहुंच चुकी है। 

Coronavirus

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus)के बढ़ते हुए मामलों में कोई कमी नहीं दिख रही है। यहां कोरोना संक्रमण बढ़ने की रफ्तार अब अमेरिका और ब्राजील जैसी होती जा रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के मामलों की संख्या 12 लाख के करीब पहुंच चुकी है। 

22 जुलाई की सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटों में कोविड-19 (COVID-19) के 37,724 नए केस सामने आए है। इसके साथ ही देश में कोरोना केसों की संख्या 11,92,915 तक पहुंच गई है। इसके अलावा, पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 648 मरीजों की मौत हुई है। देश में अब तक कोरोना से कुल 28,732 लोगों की मौत हुई है।

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, बडगाम से पकड़े गए हिजबुल मुजाहिदीन के तीन मददगार

वहीं, कोरोना से पिछले 24 घंटे में 28,472 मरीज ठीक हुए हैं और अब तक कुल 7,53,049 मरीज कोरोना (Coronavirus) को मात दे चुके हैं। देश में फिलहाल रिकवरी रेट 63.12% पर चल रहा है। वहीं, पॉजिटिविटी रेट 10.99% है। यानी कि जितने भी नमूनों की जांच की जा रही है, उसमें से 10.99% नमूने पॉजिटिव निकल रहे हैं।

अगर सैंपल टेस्टिंग की बात करें तो देश में 21 जुलाई तक 1,47,24,546 सैंपलों की टेस्टिंग की गई है, वहीं अकेले 21 जुलाई को 3,43,243 सैंपल टेस्टिंग हुई है। बता दें कि 21 जुलाई की सुबह तक उसके पिछले 24 घंटों में कोरोना (Coronavirus) 37,148 नए मामले सामने आए थे और इस दौरान 587 मरीजों की मौत हुई थी।

LAC पर तनाव के बीच होगी Indian Navy के समुद्री युद्धक विमान MiG-29K की तैनाती

21 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई थी जिसमें कहा गया कि सरकार पॉजिटिविटी दर को कम करने पर फोकस कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने कहा कि पॉजिटिविटी दर 5% तक नीचे लाना ही अंतिम लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि भारत में आज भी 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना मामलों की संख्या 837 है जो विश्व के बड़े देशों की तुलना में काफी कम है।

गौरतलब है कि कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले कुछ दिनों में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार पूर्ण, आंशिक या सप्ताहांत लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है। बिहार, सिक्किम, नागालैंड जैसे राज्य पूर्ण लॉकडाउन में हैं। पश्चिम बंगाल ने हर हफ्ते दो दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने वीकेंड में लॉकडाउन का विकल्प चुना है।सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, बडगाम से पकड़े गए हिजबुल मुजाहिदीन के तीन मददगार

असम में कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिला जैसे कई जिले, जिनमें राजधानी गुवाहाटी, आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम और छत्तीसगढ़ में रायपुर शामिल हैं, देश के कुल 734 जिलों में से 326 जिलों में शामिल हैं जो किसी न किसी प्रकार के लॉकडाउन के अंतर्गत हैं। बता दें कि भारत भर में राष्ट्रीय लॉकडाउन को 1 जून से 68 दिनों के बाद हटा दिया गया था। पर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन या किसी अन्य प्रतिबंध को लागू करने की अनुमति दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें