झारखंड: साहिया दीदी करेंगी दूसरे राज्यों से लौटे लोगों की खोज, Coronavirus संक्रमण होने पर देंगी जिला सर्विलांस समिति को रिपोर्ट

झारखंड स्वास्थ्य विभाग ने राज्य की 32 हजार सहिया को घर-घर जाकर कोरोना (Coronavirus) के संभावित मरीजों की खोज करने को कहा गया है।

Coronavirus

झारखंड स्वास्थ्य विभाग ने राज्य की 32 हजार सहिया दीदी को घर-घर जाकर कोरोना (Coronavirus) के संभावित मरीजों की खोज करने को कहा गया है। सहिया दीदी वैसे लोगों की जानकारी जुटाएंगी जिनकी पिछले कुछ दिनों में ट्रैवल हिस्ट्री रही है। सहिया के अलावा सहायिका और आंगनबाड़ी सेविकाओं को भी अपने अपने क्षेत्र में बाहर से आने वाले लोगों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

Coronavirus
हैंड वाश करती हुई महिलाएं।

साथ ही बाहर से आए लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में भेजकर उनका हेल्थ चेकअप कराने का भी निर्देश दिया गया है। सहिया, सहायिका और आंगनबाड़ी सेविकाओं को कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर प्रशिक्षण दिया गया है। सभी जिलों में ऐसे प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए गए हैं।

कोरोना से जंग के लिए रेलवे की तैयारी, अब नहीं होगी देश में आइसोलेशन वार्ड की कमी

जिलों में हर सहिया दीदी को कोरोना को लेकर 50 घरों का सर्वे करने का भी निर्देश दिया गया है, जिसमें एक पर्यवेक्षक के अंदर चार सहियाएं रहेंगी एवं जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगी। सहिया निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव की भी जानकारी देंगी। ग्रामीणों को बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करने की भी बात कही गई।

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों ने आवश्यक एहतियाती कदम उठाए हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च की रात भारत में 21 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकड़ाउन की घोषणा की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 मार्च को बताया कि देश में अब 20 लोगों की कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से मौत हुई है, वहीं इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 733 हो गई है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें