Coronavirus: झारखंड के गिरिडीह में मॉक ड्रिल कर दी गई जरूरी जानकारी, प्रशासन पूरी तरह सतर्क

कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के हर खतरे से निपटने के लिए झारखंड (Jharkhand) का गिरिडीह जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है।

Coronavirus

कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के हर खतरे से निपटने के लिए झारखंड (Jharkhand) का गिरिडीह जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से गठित की गई क्विक रिस्पांस टीम का मॉक ड्रिल सदर प्रखंड के पालम गांव में किया गया। टीम को मॉक ड्रिल के माध्यम से हर एक जानकारी दी गई। टीम गठन के बाद कोरोना (Coronavirus)  के आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन के इस मॉक ड्रिल को प्रशासन की मुकम्मल तैयारी के रूप में माना जा रहा है।

Coronavirus

मॉक ड्रिल के लिए सदर प्रखंड के जिस पाल्मो गांव को चुना गया था। वह जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर गिरिडीह डुमरी रोड के बंदर कोपी मेन रोड के अंदर है। एक टीम को पहले ही गांव भेज दिया गया था। शहर के सर्किट हाउस से डीसी समेत अन्य अधिकारियों का काफिला निकला। मॉक ड्रिल में जो भी कमी रही उसे दूर करने का प्रयास किया गया। मॉक ड्रिल के क्रम में गांव में प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगा दिया गया था।

डीसी व एसपी ने मॉक ड्रिल की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित मरीज मिलने के बाद कई ऐतिहासिक कदम उठाया जाना है। क्विक रिस्पांस टीम में शामिल हर स्तर के पदाधिकारी पंचायत प्रतिनिधियों को लेकर पांच अलग-अलग टीमो गठन किया गया था। डमी मरीज के परिजनों को भी क्वार्टर क्वार्टर के लिए एंबुलेंस में पारा टाइम सेंटर शिफ्ट कराया गया। अग्निशामक बहन से पूरे गांव को सेनीटाइज करने की प्रक्रिया पूरी की गई।

बेटे को ताबुत में देख पिता हो गए बेसुध, मुठभेड़ पर जाने के घंटे भर पहले ही की थी बात

गिरिडीह डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि गिरिडीह जिले में अब तक 17 लोगों की कोरोना (Coronavirus) जांच कराई गई है। जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब तक जिले में एक भी करोना का केस नहीं मिला है। जिला प्रशासन की तैयारी कितनी मजबूत है इसका जायजा लेने के लिए आज मॉक ड्रिल की गई। इसके माध्यम से इसके माध्यम से यह जानने की कोशिश की गई है कि हमारी टीम कितनी सतर्क और कितनी सजग है। मॉक ड्रिल के दौरान सब कुछ दुरुस्त पाया गया।

सभी वाहन सभी अधिकारी सभी कर्मी निर्धारित समय पर गिरिडीह सर्किट हाउस में पहुंचे। उन्होंने बताया कि फिलहाल जिला स्तरीय तैयारी की समीक्षा की गई है। इसी तरह से प्रखंड स्तर पर बनाई गई टीमों की भी तैयारी की समीक्षा 2 दिनों के भीतर कर ली जाएगी ताकि जिला प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम रहे। वहीं, गिरिडीह उपायुक्त एवं पुलिस कप्तान द्वारा करोना (Coronavirus) के इस संकट में जिले वासियों के लिए उठाए जा रहे हैं संबंधित कदमों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि झारखंड के अन्य उपायुक्त वह पुलिस कप्तान इनके कार्यों से का अनुसरण करते हुए अपने-अपने जिलों में कोरोना संकट में उचित कदम उठाएं ताकि झारखंड (Jharkhand) को कोरोना (Coronavirus) महामारी से बचाया जा सके। बता दें कि अभी तक गिरिडीह जिले में एक भी कोरोना पीड़ित मरीज नहीं है। जिले वासियों के लिए यह खुशी की खबर है, परंतु कुछ हिस्सों में लोग लॉक डाउन का ठीक तरह से पालन नहीं कर रहे हैं। जिले की पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें