भारतीयों के उम्मीदों को झटका, गर्मियों में थमने के बजाय तेज हुई कोरोना की रफ्तार

इस महामारी के शुरुआती दिनों में यानी कि शुरू के 90 दिन तक यह सबसे ठंडे देशों में तेजी से फैला। अब इसकी चाल बदल रही है और गर्म जलवायु वाले देशों में तेजी से अपने पांव पसार रहा है।

Coronavirus

गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना (Coronavirus) से राहत की उम्मीद लगाए बैठे लोगों के लिए यह निराशा की खबर है। अप्रैल के शुरुआती दो सप्ताहों के आंकड़े बता रहे हैं कि पूरी दुनिया में गर्म स्थानों में कोरोना के मामले इस दौरान दोगुने से ज्यादा बढ़े हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस का ट्रेंड बदल रहा है। इस महामारी के शुरुआती दिनों में यानी कि शुरू के 90 दिन तक यह सबसे ठंडे देशों में तेजी से फैला। अब इसकी चाल बदल रही है और गर्म जलवायु वाले देशों में तेजी से अपने पांव पसार रहा है।

Coronavirus

लैटिन अमेरिका‚ अफ्रीका‚ दक्षिण–पश्चिम और दक्षिण–पूर्व एशिया के ढेर सारे देशों में जहां गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है‚ तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है और औसत तापमान 20 से 42 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है।

कायराना हरकत से बाज नहीं आ रहा पाक, सोपोर में सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले में CRPF के 3 जवान शहीद

कोरोना (Coronavirus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कहीं दो दिन में तो कहीं चार से छह दिन में इन देशों में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे हैं। भारत में एक से 12 अप्रैल तक औसत तापमान 32 डिग्री रहा और इन 12 दिनों में लगभग 8 हजार मामले सामने आए। इस दौरान कोरोना की गति काफी तेजी से बढ़ी। भारत के लिए राहत की खबर यह है कि पिछले दो दिन से मामलों में कमी आ रही है।

ब्राजील जहां तापमान इन दिनों 28 डिग्री रहा‚ वहां इन 12 दिनों में 16 हजार से ज्यादा मामले आए। इक्वाडोर में पांच दिन में कोरोना (Coronavirus) के मामले दोगुने हो रहे हैं। अफ्रीका महाद्वीप के देशों में औसत तापमान 17 से 45 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों में यहां के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है।

दक्षिण अफ्रीका‚ अल्जीरिया में भी कोरोना  के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नाइजीरिया में तीन दिन में कोरोना (Coronavirus) के मामले दोगुने हो रहे हैं। दक्षिण–पूर्व और दक्षिण–पश्चिम एशियाई देशों में अभी 20 से लेकर 41 डिग्री तापमान है। इस्राइल और इंडोनेशिया में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है।

दक्षिण एशिया में भारत‚ बांग्लादेश में अप्रैल के शुरुआती दौर में मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी। पाकिस्तान में भी यह संख्या लगातार बढ़ रही है। बांग्लादेश में अप्रैल के शुरुआती दो हफ्तों में हर दो दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी हुई और लगातार मामले बढ़ रहे हैं तो भारत में इस अवधि में पांच दिन में कोरोना के मामले दोगुने हुए। भारत के लिए राहत की बात यह है कि अब यह मामले पांच दिन की बजाय सात दिन में दोगुने रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें