2 से 18 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की Covaxin का होगा ट्रायल, मिली मंजूरी

SEC ने सिफारिश की थी कि भारत बायाटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) के फेज 2, फेज 3 के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे देनी चाहिए, जो कि 2 से 18 साल तक के बच्चों पर किया जाएगा।

Covaxin

Covaxin

एक्सपर्ट समिति ने 11 मई को 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के दूसरे/तीसरे चरण के लिए ट्रायल की सिफारिश की थी, जिसकी मंजूरी मिल गई है।

देश में कोरोना (Coronavirus) महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में वैक्सीन (Vaccine) अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस बीच जल्द ही 2 साल से 18 साल तक के बच्चों के लिए आने वाले दिनों में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) मिलने लगेगी।

एक एक्सपर्ट समिति ने 11 मई को 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के दूसरे/तीसरे चरण के लिए ट्रायल की सिफारिश की थी, जिसकी मंजूरी मिल गई है।

सूत्रों के मुताबिक, यह ट्रायल दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। ये क्लीनिकल ट्रायल 525 लोगों पर किया जाएगा, ये दिल्ली एम्स, पटना एम्स, नागपुर के MIMS अस्पतालों में होगा। कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक, भारत बायोटेक को फेज 3 का ट्रायल शुरू करने से पहले फेज 2 का पूरा डाटा उपलब्ध कराना होगा।

Coronavirus: देश में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2 करोड़ 33 लाख के पार, 24 घंटे में आए इतने केस

SEC ने सिफारिश की थी कि भारत बायाटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) के फेज 2, फेज 3 के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे देनी चाहिए, जो कि 2 से 18 साल तक के बच्चों पर किया जाएगा। बता दें कि भारत में अभी जिन दो वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह सिर्फ 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है।

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield), भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को लोगों को लगाया जा रहा है। भारत बायोटेक ने देश के तमाम राज्यों को अपने कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी है।

7 लाख के इनामी नक्सली ने पत्नी के साथ किया सरेंडर, 8 लोगों की हत्या का है आरोप

इसकी जानकारी खुद भारत बायोटेक कंपनी ने ट्वीट के जरिए दी है। जिन राज्यों को सप्लाई दी जा रही है, उनमें आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

ये भी देखें-

बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा रही है। इस बीच एक्सपर्ट्स ने तीसरी लहर की चेतावनी दी थी। भारत सरकार के चीफ वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा था कि तीसरी लहर का आना निश्चित है और इसमें बच्चों पर ज्यादा असर हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें