यूरोप बना कोरोना का केंद्र, 121 देशों में फैले वायरस से 5000 से अधिक लोगों की मौत

चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण 5 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,918 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। इस बीच‚ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यूरोप अब कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का केंद्र बन गया है और चीन में इसके संक्रमण के चरम पर रहने के दिनों की तुलना में कहीं अधिक मामले दर्ज किये जा रहे हैं।

संगठन प्रमुख टेडरोज ए गेब्रेयेसोस ने कहा‚ अब यूरोप इस महामारी का केंद्र बन गया है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दिन–ब–दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त–व्यस्त हो गया है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन–ब–दिन बढ़ती जा रही है‚ स्कूल‚ कॉलेज‚ कार्यालय‚ स्टेडियम बंद हो रहे हैं। वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

कोविड–19 का संक्रमण दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। कई नेताओं समेत अनेक जानी–मानी हस्तियां इस संक्रमण की चपेट में आ गई हैं।

पढ़ें- हॉकिंग ने कहा था कि नये वायरसों से मानवता नष्ट हो सकती है

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से अभी तक 5,040 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस बीमारी के कारण चीन में अभी तक 3,176 लोगों की मौत हुई है। वहीं इटली में 1,016 और ईरान में 514 लोगों की मौत हुई है।

दिसम्बर में कोविड–19 संक्रमण का पहला मामला आने के बाद से 121 देशों में 1,34,918 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं। वहीं ईरान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लक्ष्य से देश के सुरक्षाबलों को आदेश दिया गया है कि वह अगले 24 घंटे के भीतर देशभर की सड़कें खाली करा दें।

चीन‚ इटली और ईरान के बाद स्पेन (120 मौत‚ 4,2019 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत‚ 9,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं।

जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। रोम से मिली खबर के अनुसार‚ कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में मदद करने के लिए नौ चीनी विशेषज्ञों और कई टन चिकित्सकीय सहायता को विशेष विमान के जरिए इटली भेजा गया। भारत में कोरोना वायरस से 2 मौत हुई और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 85 पर पहुंच गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here