दुनिया के सामने आया चीन का झूठ, चीनी डॉक्टर का दावा- वुहान की लैब में बनाया गया था कोरोना वायरस

एक चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि चीन के वुहान लैब में कोरोना वायरस (Coronavirus) का जन्म हुआ है। अगर ये बात सच है तो चीन ने पूरी दुनिया से ये बात छुपाई है।

Coronavirus

एक चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि चीन के वुहान लैब में कोरोना वायरस (Coronavirus) का जन्म हुआ है। अगर ये बात सच है तो चीन ने पूरी दुनिया से ये बात छुपाई है।

पूरी दुनिया में तेजी से फैलते कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब तक करीब 9.28 लाख लोगों की जान ले ली है। वुहान से आए इस वायरस को लेकर चीन हमेशा से इस बात से इंकार करता रहा है कि ये वायरस चीन से फैला है। लेकिन एक चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि चीन के वुहान लैब में कोरोना वायरस का जन्म हुआ है। अगर ये बात सच है तो चीन ने पूरी दुनिया से ये बात छुपाई है।

चीन की महिला साइंटिस्ट और वायरोलॉजिस्ट डॉ. ली-मेंग यान का दावा है कि चीन के वुहान लैब में ही कोरोना वायरस (COVID-19) को बनाया गया है। डॉ. ली-मेंग यान (Dr. Li-Meng Yan) हॉन्गकॉन्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के लिए काम करती हैं। डॉ. यान ने कहा कि उन्हें अपने रिसर्च में इस बात के सबूत मिले हैं कि वुहान लैब में ही कोरोना वायरस को बनाया गया है।

Coronavirus: भारत में कोरोना के मामलों ने किया 48 लाख का आंकड़ा पार, 24 घंटे में आए 92,071 नए केस

डॉ. के इस दावे के बाद चीन एक बार फिर से पूरी दुनिया के निशाने पर आ गया है। अमेरिका सहित कई देशों ने इस बात का दावा किया था कि चीन ने वायरस को लैब में बनाया है। हालांकि, चीन ने इस बात को कभी नहीं माना और यहां तक कह दिया कि अमेरिकी सैनिक सैन्य अभ्यास के दौरान लेकर आए थे और यहां छोड़कर चले गए, जिससे यहां हजारों लोग मारे गए।

वियॉन के रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. ली-मेंग यान ने एक इंटरव्यू में कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का पता चलने के बाद भी किसी की आंखें नहीं खुली। WHO ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। चीन के अधिकारियों को भी बताया गया था, लेकिन उन्होंने भी मेरी चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया। वायरोलॉजिस्ट डॉ. यान ने कहा कि वायरस वुहान की एक लैब में बनाया गया, जो चीनी सरकार के नियंत्रण में है।

डोकलाम में शहीद हुआ ITBP का जवान, आज घर पहुंचेगा पार्थिव शरीर

डॉ. ली-मेंग यान ने इस बात का भी दावा किया है कि कोरोना वायरस जीव-जंतुओं के बाजार से नहीं फैला है और ना ही ये प्राकृतिक रूप से जन्मा है। डॉ. यान ने वुहान के स्थानीय डॉक्टरों और कुछ खुफिया जानकारी के जरिए पता किया है कि इस वायरस को लैब में बनाया गया है। उन्होंने बताया कि चीन के अधिकारियों को पता था कि इंसान से इंसान में संक्रमण पहले से मौजूद है और कोरोना वायरस तेजी से फैलता है। यह फैला तो महामारी बन जाएगी, इसके बावजूद चीन के अधिकारी चुप रहे।

ये भी देखें-

डॉ. ली-मेंग यान ने बताया कि चीन के अधिकारियों ने इस बात को सामने लाने से रोकने के लिए डराया और धमकाया, इसलिए मुझे चीन छोड़कर अमेरिका आना पड़ा। डॉ. यान ने चीन की सरकार पर यह भी आरोप लगाया है कि चीन में उनके खिलाफ गलत जानकारियां फैलाने के लिए कुछ लोगों को नौकरी पर रखा गया है। उन्होंने कहा, यदि चीन ने दुनिया को सच बता दिया होता तो शायद इसे वक्त रहते नियंत्रित किया जा सकता था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें