Coronavirus: दिल्ली में 1 और केरल में 5 नये संक्रमित मरीज मिले, भारत में कुल संख्या हुई 40

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की रिपोर्ट में राजधानी में एक और महिला को कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित पाया गया है। हालांकि मामले की दोबारा जांच के लिए नमूने को पुणे स्थित प्रयोगशाला भेजा गया है। केरल में भी पांच और मरीजों के पाए जाने के साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 40 हो गई। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी में अब तक कोरोना के तीन पॉजिटिव मरीज मिले हैं। एक महिला मरीज की जांच चल रही है।

Coronavirus

अब तक 337 लोगों को अलग किया जा चुका है। पहले संक्रमित मरीज के संपर्क में 105 लोग‚ दूसरे के संपर्क में 168 लोग और तीसरे मरीज के संपर्क में 64 लोग आए थे। संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वालों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की एक महिला के सैंपल की दोबारा जांच कराई है। सोमवार तक इसकी रिपोर्ट आएगी। सफदरजंग अस्पताल में 12 पॉजीटिव मरीजों को उपचार किया जा रहा है‚ जबकि यहां 8 संदिग्ध मरीज भी भर्ती हैं।

उधर‚ सरकार की हिदायत के बावजूद दिल्ली मेडिकल काउंसिल के चुनाव में हजारों डॉक्टर बगैर मास्क के दिखाई दिए।

इस बीच केरल में कोरोना वायरस (Coronavirus) से पांच और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य के पथनामथित्ता जिले में कोरोना वायरस के पांच मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि इटली से आए एक परिवार ने गैरजिम्मेदाराना व्यवहार किया। इन्होंने हवाई अड्डे़ के काउंटर पर इटली में अपनी यात्रा के बारे में नहीं बताया था।

पथनामथित्ता में अपने घर पहुंचने के बाद उन्होंने कभी स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क नहीं किया। इसके बजाय वे पास में स्थित अपने रिश्तेदारों के घर चले गए। इसके बाद इनके दो रिश्तेदारों को बुखार आया‚ जिसके चलते वे जिला अस्पताल में गए‚ जहां उनके संक्रमित होने का पता लगा। इस बारे में जानकारी के लिए अधिकारियों ने इटली से वापस लौटे परिवार के साथ संपर्क किया।

तब तक उनमें भी बुखार आ गया था। परीक्षण के बाद इन पांचों में कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित होने का पता लगा। इटली से आए परिवार के संक्रमित सदस्यों में 74 वर्षीय व्यक्ति‚ उसकी 53 वर्षीय पत्नी और 24 वर्षीय बेटा शामिल है।

<

p style=”text-align: justify;”>इनके जो दो रिश्तेदार कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आए हैं‚ उनमें 65 वर्षीय एक आदमी और 61 वर्षीय उनकी पत्नी हैं। शैलजा ने कहा पांचों संक्रमित लोगों की हालत स्थिर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here