Coronavirus: दुनिया के करीब 70 देशों में कोरोना का प्रकोप, करीब 1 लाख लोग संक्रमित

चीन (China) के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आकर विश्व के 70 देशों में अब तक 3173 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 92533 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और यह वायरस यूरोप (Europe) के कई देशों समेत 70 देशों में फैल चुका है। पूरे विश्व में कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अबतक लगभग 50 हजार लोगों को इससे मुक्ति दिलायी गयी है। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और अब तक ‘कोविड–19′ (नये कोरोना वायरस) के 30 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Coronavirus

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली (Delhi) में लगातार कई मरीजों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं पिछले दिनों इटली ले लौटे एक पेटीएम कर्मचारी में भी ये वायरस पाया गया है। एक दूसरे मामले में तेलंगाना में एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया है जो दुबई की यात्रा से लौटा था। दोनों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले तीन मामले केरल में पाये गए थे।

पढ़ें: दुनियाभर में कोरोना का कहर, भारत में तेजी से बढ़ रही है वायरस की घुसपैठ

डब्ल्यूएचओ (WHO) एवं चीन की ओर से संयुक्त रूप से तैयार किये गये एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस से बुजुर्ग लोगों की अपेक्षा युवा पीढ़ी के लोग कम संख्या में संक्रमित हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार केवल 2.4 प्रतिशत मामलों से 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोग संक्रमित थे।

घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने संक्रमण को रोकने के लिए एक करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले कमजोर देशों में किया जाएगा।

मौजूदा समय में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की संभावना है और इस वायरस से संक्रमित होने के कारण चीन में 2981‚ दक्षिण कोरिया में 31‚ ईरान में 77‚ इटली में 52‚ जापान में 6‚ फ्रांस में 4‚ स्पेन में 1 और अमेरिका में 6 लोगों की मौत हो गई है। दुनियाभर में इससे अभी तक करीब 3200 लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here