भारत में कोरोना के मरीजों की सेंचुरी, कुल 110 मामलों में से 19 नये मामले शामिल

महाराष्ट्र से 10‚ तेलंगाना से 2‚ राजस्थान से 1 और केरल से 3 नये मामले मिले हैं। कोरोना के 93 मामलों में 31 मामले ऐसे हैं‚ जिनमें मरीजों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी।

Coronavirus

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 16 नए मामलों के सामने आने के बाद अब तक 110 मामलों की पुष्टि हुई है‚ जिनमें नौ डिस्चार्ज किए गए मरीज और दो मौतों के मामले भी शामिल हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की तैयारियों के बारे में रविवार को यहां पत्रकारों को बताया कि पिछली अपडेट से लेकर अब तक 19 मामलों का पता चला है और अब देश में कोरोना के 110 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 13 डिस्चार्ज किए गए मरीज और दो मौत के मामले भी शामिल हैं।

Coronavirus

महाराष्ट्र से 10‚ तेलंगाना से 2‚ राजस्थान से 1 और केरल से 3 नये मामले मिले हैं। कोरोना के 93 मामलों में 31 मामले ऐसे हैं‚ जिनमें मरीजों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी। इनमें दो मौत के मामले भी हैं‚ जो अन्य बीमारियों से ग्रसित थे।

इन सभी मामलों में संपर्क व्यक्तियों की ट्रेसिंग काफी सख्ती से की जा रही है और अभी तक 4000 से अधिक संपर्क व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में लोगों में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को लेकर जो बैचेनी फैल रही है‚ उसका निराकरण करने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली ने 24 घंटों काम करने वाली हेल्पलाइन शुरू की है और इसका मोबाइल नंबर 9971876591 है और इसे खुद डॉक्टरों ने ही संचालित किया है।

पढ़ें- कोरोना से विश्व युद्ध 3: वायरस से लड़ने के लिए युद्ध जैसी तैयारी करने की आवश्यकता

कुमार ने बताया कि देश में कोरोना (Coronavirus) के मामलों के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए जनहित में अनेक निर्णायक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 80,56,365 अतिरिक्त एन–95 मास्कों और निजी सुरक्षा उपकरणों की खेप खरीदने का आदेश दे दिया गया है।

उत्तराखंड़ में कोरोना (Coronavirus) का पहला मामला सामने आया है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन सेवा अकादमी के ट्रेनी आईएफएस में कोरोना की पुष्टि हुई है जिसे आइसोलेशन में रखा गया है।

महाराष्ट्र के बुलढाणा से शनिवार को जिस व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया था‚ वह पहले निजी अस्पताल में भर्ती था और वहीं उसके खून और अन्य नमूनों की जांच की गई थी‚ जिनमें उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

जयपुर शहर में कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव का चौथा मामला सामने आया है। सूत्रों के अनुसार 24 साल का पीड़ित युवक 14 मार्च को स्पेन से भारत लौटा था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें