कोरोना ने मचाया हाहाकार: उत्तर भारत में कोरोना के इस नये वेरियेंट ने मचाई तबाही

ये वायरस (Coronavirus) मुख्य रूप से महाराष्ट्र (721 नमूने)‚ पश्चिम बंगाल (124)‚ दिल्ली (107) और गुजरात (102) को प्रभावित कर रहा है। वायरस के दक्षिण अफ्रीकी प्रकार का मुख्य रूप से प्रभाव तेलंगाना और दिल्ली में देखने को मिला।

Coronavirus

उत्तर भारत में इस समय सबसे अधिक लोग वायरस (Coronavirus) के ब्रिटिश वेरियेंट से संक्रमित हैं। उधर महाराष्ट्र‚ गुजरात और कर्नाटक में वायरस का ‘डबल म्यूटेंट’ प्रकार कहर बरपा रहा है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की तीनों सेनाओं ने झोंकी अपनी ताकत- राजनाथ सिंह

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (ACDC) के निदेशक सुजीत सिंह ने कहा कि सार्स कोव–2 वायरस के Lineage B1.1.7 प्रकार (ब्रिटिश वेरियेंट) से देश में संक्रमित होने वाले लोगों के अनुपात में पिछले एक महीने में 50 फीसदी की कमी आई है।

सुजीत सिंह ने बताया कि पंजाब (482 नमूनों)‚ दिल्ली (516 नमूने) सहित उत्तर भारत में वायरस (Coronavirus) का ब्रिटिश वेरियेंट प्रमुखता से लोगों को संक्रमित कर रहा है जिसके बाद उसका असर तेलंगाना (192 नमूने)‚ महाराष्ट्र (83) और कर्नाटक (82) में देखा गया।

निदेशक सुजीत सिंह के अनुसार, 10 शीर्ष सरकारी प्रयोगशालाएं व संस्थान पिछले साल दिसम्बर से ही वायरस (Coronavirus) का जीनोम स्टडी कर रहे हैं। अब तक 18,053 नमूनों का जीनोम स्टडी किया गया है। जीनोम स्टडी की जानकारी राज्यों से साझा की गई।

निदेशक सिंह के मुताबिक, डबल म्यूटेंट जिसे  Lineage B.1.617+ के नाम से भी जाना जाता है। ये वायरस (Coronavirus) मुख्य रूप से महाराष्ट्र (721 नमूने)‚ पश्चिम बंगाल (124)‚ दिल्ली (107) और गुजरात (102) को प्रभावित कर रहा है। वायरस के दक्षिण अफ्रीकी वेरियेंट का मुख्य रूप से प्रभाव तेलंगाना और दिल्ली में देखने को मिला।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें