कोरोना से जंग: जवानों की छुट्टियां रद्द, भारतीय सेना ने फौरन ड्यूटी ज्वाइन करने का दिया निर्देश

सेना (Indian Army) ने जवानों–अफसरों के लिए ड्यूटी ज्वॉइन करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें यह निर्देश उनकी यूनिट या फॉर्मेशन की तरफ से मिलेंगे जिनके निर्देश पर वह छुट्टी पर थे।

Indian Army

भारतीय सेना (Indian Army) ने छुट्टी‚ टेंपरेरी ड्यूटी और कोर्स करने गये फौजियों को ड्यूटी ज्वॉइन करने को कहा है। इनके ड्यूटी ज्वॉइन करने से बिना छुट्टी के लगातार काम कर रहे फौजियों को कुछ राहत मिलेगी। भारतीय सेना ने दिशा–निर्देश जारी किए हैं। सेना (Indian Army) ने जवानों–अफसरों के लिए ड्यूटी ज्वॉइन करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें यह निर्देश उनकी यूनिट या फॉर्मेशन की तरफ से मिलेंगे जिनके निर्देश पर वह छुट्टी पर थे। निर्देश में कहा गया है कि जो अपनी ड्यूटी की जगह से 500 किलोमीटर के दायरे में ही छुट्टी पर थे वह निजी वाहनों का इस्तेमाल कर यूनिट में सीधे रिपोर्ट कर सकते हैं। जो 500 किलोमीटर के दायरे से बाहर हैं वह अपने नजदीकी यूनिट या स्टेशन हेडक्वॉर्टर में रिपोर्ट करेंगे।

सेना (Indian Army) ने सभी जवानों और अफसरों को ग्रीन‚ यलो और रेड कटैगरी में बांटा है। ग्रीन कटैगरी में वह हैं जिन्होंने 14 दिन का क्वारंटीन पीरियड पूरा कर लिया है।

झारखंड: चाईबासा में नक्सलियों की हैवानियत, युवक की हत्या कर शव के पास लगाया बम और आईईडी

यलो में वह लोग जिन्हें 14 दिन के क्वारंटीन में जाने की जरूरत है और रेड कटैगरी में वह लोग जिन्हें खांसी–जुकाम जैसे लक्षण हैं जिसकी वजह से उन्हें आइसोलशन में रहना है और फिर इलाज कराना है।

जो फौजी छुट्टी‚ टेंपरेरी ड्यूटी या कोर्स कर लौटेंगे उन्हें यलो कटैगरी में माना जाएगा और उन्हें 14 दिन का क्वारंटीन करना होगा। यह क्वारंटीन पीरियड वह अपने स्टेशन या यूनिट में पूरा करेंगे। जिसके बाद वे ड्यूटी पर तैनात होंगे।

ड्यूटी तक जाने के लिए इन्हें आर्मी के वाहन या स्पेशल ट्रेन से ही सफर करना होगा। अगर कोई सेना (Indian Army) की देखरेख में मूवमेंट नहीं करता है तो उसे फिर यलो कटैगरी में माना जाएगा और फिर 14 दिन का क्वारंटीन करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें