Corona Virus: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद करेगी कोरोना महामारी पर चर्चा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने के लिए 9 अप्रैल को एक सत्र आयोजित करेगी। सुरक्षा परिषद कोरोना वायरस (Corona Virus) पर पहली बार वार्ता करेगी।

UNSC

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने के लिए 9 अप्रैल को एक सत्र आयोजित करेगी। सुरक्षा परिषद कोरोना वायरस (Corona Virus) पर पहली बार वार्ता करेगी। इस महामारी ने विश्वभर में 74,000 लोगों की जान ले ली है और 13 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

UNSC

अप्रैल महीने के लिए परिषद के अध्यक्ष डोमिनिकन गणराज्य ने कहा कि उसने ‘‘यूएनएससी (UNSC) के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मामलों पर कोविड-19 के प्रभाव के संबंध में” वीडियो टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने का फैसला किया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी इस सत्र में भाग लेंगे।

बता दें कि इस साल जनवरी के आखिर में कोरोना वायरस (Corona Virus) की शुरूआत होने के बाद से अमेरिका में 10,000 से अधिक लोग इस बीमारी की वजह से मौत का शिकार बन चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने 6 अप्रैल को यह जानकारी दी। बाल्टीमोर में स्थित यह संस्थान दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों और इसकी वजह से होने वाली मौत के आंकड़े एकत्र कर रहा है।

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों ने पुलिया उड़ाया, जवानों को निशाना बनाने की थी साजिश

संस्थान का कहना है कि अमेरिका में अब तक कोविड-19 के संक्रमण के कम से कम 3,47,003 मामले हैं जबकि इससे 10,335 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन चीन में अब इस वायरस से राहत मिली है। पिछले 24 घंटों (सोमवार) में चीन में इस वायरस की वजह से एक भी मौत रिपोर्ट नहीं की गई, जो कि जनवरी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन ने जनवरी से इस संबंध में आंकड़े प्रकाशित करने आरंभ किए थे। इसके बाद से पहली बार ऐसा हुआ है, जब इस घातक वायरस (Corona Virus) से किसी की मौत नहीं हुई है। हालांकि चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन देश में विदेशों से आ रहे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि विदेशों से करीब 1,000 संक्रमित लोग चीन में आए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलने से लेकर अब तक इस महामारी से 3,331 लोगों की जान गई और 5 अप्रैल तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 81,708 हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें