Live Update: विकराल हुई वायरस की समस्या, भारत में सभी ट्रेनें 31 मार्च तक बंद

Coronavirus

भारत में पिछले 3 तीनों में मरीजों की संख्या में अचानक हुई बढ़ोतरी से भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए अपनी सारी ट्रेने 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दी है। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी। इस दौरान केवल मालवाहक ट्रेने ही चलेंगी जिससे कि जरूरी सामान की आपूर्ति पूरे देश में बनी रहे। रेलवे इस दौरान बुक हुई टिकटों का फूल रिफंट जारी करेगी।

भारत में कोरोना (Coronavirus) से मौत का आंकड़ा अब 6 तक पहुंच गया है। यहां सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या महाराष्ट्र में हो गई हैं जहां अभी तक 63 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं छठे मरीज की मौत भी महाराष्ट्र में ही हुई है जहां एक 63 साल के बुजुर्ग ने रात में दम तोड़ दिया। बिहार की राजधानी पटना के एम्स में भी एक 38 साल के मरीज की मौत हो गी। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। आज दोपहर तक देश में कुल मरीजों की संख्या 344 हो गई है। जिसके कारण देश के 3 राज्य पूरी तरह से लॉक डॉउन की स्थिति में हैं। आज पीएम मोदी के आह्वान के बाद जनता कर्फ्यू का माहौल है लेकिन फिर भी मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा चिंता का विषय बना हुआ है।

कोरोना वायरस का गढ़ बन चुके इटली के रोम में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर आज सुबह एयर इंडिया का विशेष विमान दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतर चुका है। भारत सरकार के प्रयासों के बाद इटली में फंसे 263 छात्रों को दिल्ली के एयरपोर्ट से आईटीबीपी के आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जाएगा। जहां पर इनके कोविड-19 संक्रमण की जांच के बाद ही घर जाने की अनुमति दी जायेगी।

दुनिया के लिए आतंक का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के प्रसार की कड़ी तोड़ने के लिए पूरे देश ने कमर कस ली है। प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करने की अपील करते हुए शनिवार को कहा कि मेरी सबसे प्रार्थना है कि आप जिस शहर में हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए। इससे हम सब इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं।

पढ़ें- Coronavirus: देशवासियों से पीएम की अपील- ‘जो जहां है वहीं रहे, सफर ना करे’

रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर भीड़ लगाकर हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कृपया अपनी और अपने परिवार की चिंता करिए, आवश्यक न हो तो अपने घर से बाहर न निकलिए। कोरोना (Coronavirus) के भय से मेरे बहुत से भाई-बहन जहां रोजी-रोटी कमाते हैं, उन शहरों को छोड़कर अपने गांवों की ओर लौट रहे हैं। भीड़भाड़ में यात्रा करने से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है। आप जहां जा रहे हैं, वहां भी यह लोगों के लिए खतरा बनेगा। आपके गांव और परिवार की मुश्किलें भी बढ़ाएगा।

वहीं पीएम मोदी ने आज सुबह भी लोगों से अपील करते हुए कहा कि मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। क्योंकि हमारा संयम और संकल्प ही इस महामारी (Coronavirus) को परास्त करके रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि आज शाम 5 बजे लोग अपने घरों से 5 मिनट के लिए ताली, थाली या घंटी बजाकर उन लोगों का आभार व्यक्त करें जो हम सब के स्वास्थ्य के खातिर काम कर रहे हैं। लोगों का आपस में दूरी बनाए रखने के साथ ही सचेत रहना कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App