Corona Virus: भारत में संक्रमण के मामले 12 हजार के पार, 414 लोगों की मौत

भारत में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामले 12380 हो गए हैं। भारत के परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया है कि अब तक 414 लोगों की मौत हुई है।

Corona Virus

भारत में कोरोना (Corona Virus) संक्रमण के मामले 12380 हो गए हैं। भारत के परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया है कि अब तक 414 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 941 नए मरीज सामने आए हैं, वहीं 37 लोगों की मौत हुई है जबकि 183 लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश भर के 325 जिलों में कोरोना (Corona Virus) संक्रमण का कोई मरीज सामने नहीं आया है।

Corona Virus

मंत्रालय के मुताबिक देश भर में पीने के पानी की उपलब्धता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने इस प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि लॉकडाउन (Lock Down) के दौरान आम लोगों को जरूरी सामान उपलब्ध करा रहा है और इसका उल्लंघन होने पर पर कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि देश भर में ट्रेन, बस, रेल से यातायात पर पाबंदी रहेगी। सभी शिक्षण संस्थान, मॉल, जिम इत्यादि सभी बंद रहेंगे। इसके अलावा उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क का इस्तेमाल करें और सोशल डिंस्टेंसिंग का पालन करें।

देश के आधे जिलों में सरकारी लैब का अभाव, जांच नतीजों के लिए करना पड़ रहा लंबा इंतजार

उधर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के रमन गंगाखेडकर ने बताया है कि देश में अब तक दो लाख 90 हजार लोगों का सैंपल टेस्ट किया गया है। उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि देश में पांच लाख रैपिड टेस्ट किट्स आ गए है और जरूरत पड़ने पर दो शिफ्टों में 78 हजार लोगों का टेस्ट करने की क्षमता है। रमन गंगाखेडकर के मुताबिक देश के पास आठ सप्ताह तक टेस्ट कराने की क्षमता है।

झारखंड: चाईबासा में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, जवानों ने बरामद किया 6 केन बम

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली और मुंबई समेत भारत के छह बड़े शहरों को कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को देखते हुए रेड जोन में रखा गया है। 15 अप्रैल को जारी किए गाइडलाइन में पूरे देश को इन्फेक्शन के आधार पर अलग-अलग जोन में बांटा गया है। जिन जगहों पर सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले आए हैं उन्हें रेड जोन में रखा गया है, जिनमें थोड़ा इन्फेक्शन है उन्हें ऑरेंज जोन में और जहां एक भी संक्रमण के मामले नहीं हैं उन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है।

अभी तक भारत के 170 जिलों को रेड जोन में रखा गया है। दिल्ली और मुंबई के अलावा चेन्नई, बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद को भी रेड जोन में रखा गया है। अभी तक ग्रीन जोन में किसी भी स्थान को नहीं रखा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें