लॉकडाउन के बीच ‘दूत’ बने जवान, नक्सल प्रभावित इलाकों में SSB जवानों ने बांटा मास्क

इस जानलेवा वायरस से जंग में निश्चित तौर से देश के चिकित्सक व्यापक पैमाने पर प्रथम पंक्ति में खड़े फाइटर्स की भूमिका निभा रहे हैं। किसी भी विपदा में संकट मोचक की भूमिका निभाने वाली हमारी सेना (Army) भी संकट की इस घड़ी में बेहतरीन रोल अदा कर रही है।

Army

बिहार के नवादा के नक्सल प्रभावित फतेहपुर में एसएसबी के जवानों द्वारा मास्क का वितरण किया गया।

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरा देश संघर्ष कर रहा है। इस जानलेवा वायरस से जंग में निश्चित तौर से देश के चिकित्सक व्यापक पैमाने पर प्रथम पंक्ति में खड़े फाइटर्स की भूमिका निभा रहे हैं। पुलिस और अन्य सरकारी कर्मचारियों का रोल भी सराहनीय है। किसी भी विपदा में संकट मोचक की भूमिका निभाने वाली हमारी सेना (Army) भी संकट की इस घड़ी में बेहतरीन रोल अदा कर रही है।

बिहार के नवादा के नक्सल प्रभावित फतेहपुर में एसएसबी (SSB) के जवानों द्वारा मास्क का वितरण किया गया। सशस्त्र सीमा बल की 29वीं वाहिनी के द्वारा आम लोगों के बीच ना सिर्फ मास्क बांटा गया बल्कि कोरोना से कैसे बचे? इसको लेकर जागरुकता अभियान भी चलाया गया। एफ समवाय के असिस्टेंट कमांडेंट जयंत बोरा के नेतृत्व में चलाए गए इस अभियान के तहत रजौली थाना क्षेत्र के के धमनी व फरका बुजुर्ग पंचायत के डुमरी, शिवनारायण बिगहा, मांगोडीह, हाथोचक सहित दर्जनों गांवों में लोगों को वैश्विक महामारी से बचने के टिप्स दिये गये।

सचिन तेंदुलकर: क्रिकेट जगत के भगवान से जुड़ी वो कहानियां जो आपको रोमांचित कर देंगी

यहां के कुछ दवा विक्रेता संघ के योगदान से सेना (Army) के बहादुर जवानों ने लोगों के बीच मास्क बांटा और उन्हें सलाह ही दी कि वो हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें ताकि इस खतरनाक संक्रमण से बच सकें। यहां लोगों को सोशल डिस्टेन्सिंग के संबंध में भी जानकारी दी गई। इस बेहद ही नाजुक घड़ी में सेना के जवान अपनी जान हथेली पर रखकर नक्सल प्रभावित इलाकों में भी लोगों तक पहुंच रहे हैं।

एक तरफ कुछ दिनों पहले यह खबर आई थी कि नक्सली (Naxali) गरीबों को मिल रहे राशन को लूट रहे हैं, लॉकडाउन का उल्लंघन कर गांव-गांव घूम रहे हैं, नागरिकों से रंगदारी वसूल रहे हैं, कोरोना के खतरे को बढ़ा रहे हैं और जवानों के लिए चुनौती बन रहे हैं तो वहीं हमारे देश के जवान इस वक्त आम लोगों के लिए दूत बनकर उन तक पहुंच रहे हैं।

छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश तथा अन्य राज्यों के नक्सल प्रभावित इलाकों में सेना (Army) के जवान ना सिर्फ लोगों को मुफ्त में मास्क बांट रहे हैं बल्कि वो खुद मास्क सिल भी रहे हैं। इतना ही नहीं लॉकडाउन के बीच सेना के जवानों ने कई लोगों के लिए खाने-पीने का इंतजाम भी किया है।

अलग-अलग राज्यों से ऐसी कई तस्वीरें सामने आ चुकी हैं जिसमें सेना (Army) के जवान अपनी जान की परवाह किये बीना लोगों को खाना खिला रहे हैं और इस गंभीर वक्त पर उनके लिए रोजमर्रा की चीजें उपलब्ध करा रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें