Corona Virus: देश के 170 जिले हॉटस्पॉट घोषित, दिल्ली के 9 जिले रेड जोन में

कोरोना (Corona Virus) से प्रभावित देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट (रेड जोन) घोषित किया गया है। इनमें 6 मेट्रो सिटी- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद भी शामिल हैं।

Hotspot

कोरोना (Corona Virus) से प्रभावित देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट (रेड जोन) घोषित किया गया है। इनमें 6 मेट्रो सिटी- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद भी शामिल हैं। तमिलनाडु के सबसे ज्यादा 22 जिलों को इस लिस्ट में रखा गया है। महाराष्ट्र, राजस्थान और आंध्र प्रदेश अपने-अपने 11 जिलों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। मध्यप्रदेश और गुजरात के 5-5 जिले भी हॉटस्पॉट (Hotspot) की श्रेणी में हैं। 

Hotspot

दिल्ली के 11 में से 9 जिले हॉटस्पॉट (Hotspot) में शामिल किए गए हैं। दिल्ली के दक्षिण दिल्ली, शहादरा, दक्षिण पूर्वी, पश्चिम, उत्तर, मध्य, पूर्वी और नई दिल्ली जिले रेड जोन हैं। पिछले 24 घंटे में यहां पर कोरोना (Coronavirus) के 17 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 1 हजार 578 हो गई है। अभी तक दिल्ली में 32 संक्रमितों की मौत हुई।

ऐसे में सरकार ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तेज कर दी है। दक्षिण दिल्ली में एक पिज्जा डिलेवरी बॉय पॉजिटिव मिला। जिसके बाद उसके संपर्क में आने वाले 72 परिवारों को क्वारैंटाइन करने का फैसला किया गया है। उसके साथ काम करने वाले 16 कर्मचारियों को भी आइसोलेट कर दिया गया है।

CRPF के इस जवान की देशसेवा को सलाम, छुट्टी के दौरान खुद के पैसों से कर रहा जरूरतमंदों की हरसंभव मदद

देश के 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट (व्हाइट जोन) और 359 को ग्रीन जोन में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हॉटस्पॉट या रेड जोन ऐसे जिले या शहर हैं, जहां पर देश या राज्य के 80 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना (Corona Virus) पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके साथ ही ऐसे स्थान जहां पर संक्रमण का स्तर अधिक है और 4 दिन से कम समय में केस दोगुना हो रहे हैं, उन्हें भी हॉटस्पॉट (Hotspot) माना जाएगा। वहीं, ग्रीन जोन वो इलाके हैं, जहां 28 दिन से संक्रमण का कोई केस नहीं मिला है।

देश के 207 ऐसे भी जिले हैं, जहां कोरोना (COVID-19) संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है। इन जिलों पर मंत्रालय और डॉक्टरों की टीम का पूरा फोकस है। बता दें कि सरकार ने कहा है कि जो जिले हॉटस्पॉट (Hotspot) के दायरे में नहीं आते हैं, वहां 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ रियायतें दी जाएंगी। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। अगर कहीं से नियम तोड़ने की खबर आएगी तो सभी छूट वापस ले ली जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें