Corona Vaccine: देश में आखिरी चरण में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, जल्द मिल सकती है खुशखबरी

Corona Vaccine: भारत में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन पर एक राहत की खबर भी सामने आई है।

Corona Vaccine

सांकेतिक तस्वीर।

देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) COVISHIELD के नाम से वैक्सीन (Corona Vaccine) विकसित कर रहे हैं। 3 स्टेज में इसकी टेस्टिंग की जा रही है।

भारत में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर एक राहत की खबर भी सामने आई है। भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आखिरी चरण में पहुंच गया है। इस बात की पुष्टि भारत में वैक्सीन विकसित कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने इंडिया टुडे ग्रुप से बातचीत के दौरान की।

पूनावाला ने बताया, ‘हम आखिरी चरण में हैं, 1600 वॉलंटियर्स पर दर्जनों COVISHIELD वैक्सीन की टेस्टिंग की जा चुकी है। अब आने वाले 28 दिनों तक नतीजों की निगरानी की जाएगी।’

गौरतलब है कि देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) COVISHIELD के नाम से वैक्सीन विकसित कर रहे हैं। 3 स्टेज में इसकी टेस्टिंग की जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक के जो परिणाम सामने आए हैं, उससे उम्मीद की जा रही है कि COVISHIELD का स्थायी समाधान हो सकता है।

पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने पर सहमति बनी, 3 चरणों में अपनी सेनाएं हटाएंगे भारत और चीन

बता दें कि देश में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं। देश में 47,905 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं और 550 लोगों की मौत हुई है। कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 86,83,917 हो गई है और 1,28,121 मौतें हुई हैं।

देश में कोरोना के एक्टिव केस 4,89,294 हैं, जिसमें बीते 24 घंटे में 5,363 मरीजों की कमी आई है। वहीं देश में कोरोना की वजह से अब तक 80,66,502 लोग ठीक हो चुके हैं, जिसमें बीते 24 घंटे में 52,718 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

वहीं अगर कोरोना टेस्टिंग की बात करें तो 11 नवंबर तक 12,19,62,509 सैंपल्स टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें 11,93,358 सैंपल्स कल टेस्ट किए गए। ये जानकारी ICMR ने दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें