Corona Vaccine: दुनियाभर में हो चुकी है टीकाकरण की शुरुआत, इन बड़े नेताओं ने लगवाया कोरोना का टीका

कोरोना (Coronavirus) से लड़ने के लिए वैक्सीन (Corona Vaccine) अब आ चुका है और कई देश इसके साथ अपना टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) भी शुरू कर चुके हैं। भारत में भी 16 जनवरी से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने वाला है।

Corona Vaccine

Corona Vaccine

दुनिया के कई देशों में शीर्ष नेता वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज ले चुके हैं। इन नेताओं में अमेरिका के नवनिर्वाचित शीर्ष नेतृत्व से लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री का नाम शामिल है।

कोरोना (Coronavirus) से लड़ने के लिए वैक्सीन (Corona Vaccine) अब आ चुका है और कई देश इसके साथ अपना टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) भी शुरू कर चुके हैं। भारत में भी 16 जनवरी से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने वाला है। कई विपक्षी नेताओं का कहना है कि सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को टीका लगवाना चाहिए।

दुनिया के कई देशों में शीर्ष नेता वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज ले चुके हैं। इन नेताओं में अमेरिका के नवनिर्वाचित शीर्ष नेतृत्व से लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री का नाम शामिल है।

पाकिस्तानः आतंकी हाफिज सईद को लगा बड़ा झटका, 2 करीबी सहयोगियों को मिली 15 साल कैद की सजा

जो बाइडेन- अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को वैक्सीन का दूसरा शॉट लेंगे। उन्होंने 21 दिसंबर को मीडिया के सामने पहला शॉट लिया था। बता दें कि अमेरिका में फिलहाल दो कोविड टीके इस्तेमाल किए जा रहे हैं। पहला फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकसित और दूसरा मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन।

कमला हैरिस- अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 29 दिसंबर को पहला वैक्सीन (Corona Vaccine) शॉट लिया था। उन्हें लाइव टीवी पर मॉर्डना वैक्सीन लगाई गई थी। उन्होंने ट्वीट करके हेल्थ केयर वर्कर्स, वैज्ञानिकों और रिसर्चर्स का आभार प्रकट किया था।

जम्मू-कश्मीर: भारतीय सुरक्षाबलों की मुस्तैदी से पाक का हौसला पस्त, आतंकियों की भर्ती के लिए ले रहा सोशल मीडिया का सहारा

माइक पेंस- अमेरिका के मौजूदा उपराष्ट्रपति ने अपनी पत्नी करेन के साथ 18 दिसंबर को फाइजर कोरोना वैक्सीन का शॉट लिया था। पेंस ने भी लाइव टीवी पर कोरोना का टीका लगवाया था। उन्होंने कहा था कि वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें कोई तकलीफ महसूस नहीं हुई।

बेंजामिन नेतन्याहू- इजरायल के प्रधानमंत्री को 9 जनवरी को दूसरी बार टीका लगाया गया था। 20 दिसंबर को कोविड के खिलाफ टीका लगवाने वाले वो पहले इजरायली नागरिक बने। उन्हें फाइजर का कोरोना टीका लगाया था।

Corona Update: देश में बीते 24 घंटे में 16,946 नए केस, इतने लोगों की हुई मौत

महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप- 94 साल की ब्रिटेन की महारानी और उनके 99 साल के पति को 9 जनवरी को कोरोना का टीका लगाया गया था। बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी थी।

अनिल विज- भारत ने अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को जनवरी में मंजूरी दी और सरकार 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान को शुरू करने की तैयारी कर रही है। लेकिन हरियाणा सरकार में गृह मंत्री अनिल विज कोरोना का टीका लगवा चुके हैं। उन्होंने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की कोवैक्सीन का शॉट ट्रायल के दौरान 20 नवंबर को लिया था।

Makar Sankranti 2021: देश भर में आज मनाई जा रही है मकर संक्रांति, जानें इस दिन स्नान-दान का महत्व

जोको विडोडो- इंडोनेशिया ने चीन की सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सोशल मीडिया पर घोषणा कर दी है कि वो वैक्सीन लगवाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। उन्होंने कहा कि इसका संबंध खुद वैक्सीन पहले लगवाने से नहीं बल्कि यह सुनिश्चित करना है कि टीका सुरक्षित है।

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम- दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम (Sheikh Mohmmad Bin Rashid Al Maktoum) 3 नवंबर को ही कोरोना की डोज ले ली थी।

जम्मू-कश्मीर: भारतीय सुरक्षाबलों की मुस्तैदी से पाक का हौसला पस्त, आतंकियों की भर्ती के लिए ले रहा सोशल मीडिया का सहारा

ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना सकेल्लारोपोउलोउ- ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना सकेल्लारोपोउलोउ (Katerina Sakellaropoulou) ने 27 दिसंबर को एथेंस के एवग्गेलीसमोस अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली।

ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस- ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस (Kyriakos Mitsotakis) ने भी 27 दिसंबर को एथेंस के एटिकॉन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटाल में कोरोना वैक्सीन लगवाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें