Corona Vaccine: भारत में कैसे हर शख्स तक पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन? यहां जानें प्रक्रिया

खबर है कि देश में जल्द कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। सोमवार को देश में कुछ जगहों पर वैक्सीनेशन को लेकर एक ड्राई रन किया जा रहा है।

Corona Vaccination

सांकेतिक तस्वीर।

Corona Vaccine: सरकार का कहना है कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में देश को वैक्सीन मिल जाएगी। लेकिन देश के हर व्यक्ति तक कोरोना की वैक्सीन पहुंचाना एक बड़ी चुनौती है।

नई दिल्ली: नया साल शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। 2020 में कोरोना की वजह से पूरा देश तनाव में रहा है। ऐसे में हर शख्स के मन में बस यही उम्मीद है कि 2021 में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) लोगों को मिलना शुरू हो जाएगी।

ऐसे में खबर है कि देश में जल्द कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी मिल सकती है। सोमवार को देश में कुछ जगहों पर वैक्सीनेशन को लेकर एक ड्राई रन किया जा रहा है, इसमें वैक्सीन सेंटर से किसी व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाने तक की पूरी प्रक्रिया को टेस्ट किया जाएगा।

सरकार का कहना है कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में देश को वैक्सीन मिल जाएगी। लेकिन देश के हर व्यक्ति तक कोरोना की वैक्सीन पहुंचाना एक बड़ी चुनौती है। ये प्रक्रिया लंबी है, इसलिए उसका भंडारण, राज्यों तक वैक्सीन पहुंचाना और फिर जिला और गांव तक इसे ले जाना एक बड़ा काम है।

भारत के खिलाफ ISI का नया हथियार है अल–उमर–मुजाहिदीन, भारत के प्रमुख शहरों में बड़े आतंकी हमले की योजना

वैक्सीन की इसी प्रक्रिया को परखने के लिए गुजरात, पंजाब, आंध्र प्रदेश और असम में 2 दिन का ड्राइ रन हो रहा है। ड्राइ रन को परखने के बाद ही असली वैक्सीनेशन की तैयारी होगी।

ये है वैक्सीन को सभी तक पहुंचाने की प्रकिया-
1- सबसे पहले वैक्सीन को डिपो से अलग-अलग जिलों में भेजा जाएगा।
2- वैक्सीन को ले जाते समय तापमान का ध्यान रखना होगा, इसलिए इसका बार-बार तामपान नापा जाएगा। हर कंपनी की वैक्सीन के लिए अलग तापमान की बात कही गई है।
3- जिन लोगों को वैक्सीन लगनी होगी, उन्हें SMS किया जाएगा।
4- इस SMS में वैक्सीन लगाने वाली टीम की जानकारी होगी और इसमें वैक्सीन लगाने का समय और जगह भी लिखी होगी।

इसके अलावा कोरोना की वैक्सीन सब तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक ऐप तैयार किया है। इस ऐप का नाम CoWin है। इस ऐप को भी ड्राइ रन में परखा जा रहा है। ड्राइ रन के दौरान जो भी मुश्किलें आएंगी, उनका विश्लेषण किया जाएगा और समाधान निकाला जाएगा।

बता दें कि इस समय देश में 3 वैक्सीन अहम स्टेज पर हैं, जिसमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड-शील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और फाइजर की वैक्सीन शामिल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें