Corona Vaccine Dry Run: देशभर में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन, जानें कहां-कहां हैं सेंटर

कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) शुरू करने की तैयारी है। इसी के आधार पर वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे राज्य में अंजाम दिया जाएगा।

Covid Vaccine

सांकेतिक तस्वीर।

अबतक देश के चार राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ही ऐसा ड्राई (Corona Vaccine Dry Run) रन किया गया था। इन चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे।

कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) शुरू करने की तैयारी है। इसी के आधार पर वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे राज्य में अंजाम दिया जाएगा।

इस ड्राई रन के दौरान कोई वैक्‍सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी। ड्राई रन के जरिए यह टेस्‍ट किया जाएगा कि सरकार ने टीकाकरण का जो प्‍लान बनाया है, वह असल में कितना कारगर है। इसके अलावा सरकार Co-WIN ऐप के जरिए रियल-टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्‍ट करेगी।

ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) के दौरान यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही। मॉकड्रिल का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी निरीक्षण करेंगे।

भारत की थल सेना, नौसेना और वायुसेना अगले 3 महीने तक खरीद सकेंगी जरूरी हथियार, जानें मामला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था। ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) सभी राज्यों की राजधानी में कम से कम तीन साइट पर होगा। कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो।

बता दें कि अबतक देश के चार राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ही ऐसा ड्राई (Corona Vaccine Dry Run) रन किया गया था। इन चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे। इसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विशेष टीम का भी गठन किया है, जो पूरी प्रक्रिया पर बारीकी से नजर बनाए रखेगी।

बता दें कि इस ड्राई रन के लिए करीब 96 हजार वैक्सीनेटर्स को ट्रेनिंग दी गई है। 2 हजार 360 लोगों को नेशनल ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स और 57000 से ज्यादा लोगों को जिला स्तरों पर 719 जिलों में ट्रेनिंग मिली है।

किस राज्य में कहां होगा ड्राई रन

– दिल्ली के तीन केंद्रों पर यह मॉक ड्रिल होगी। ये जगहें हैं- मध्य जिले के दरियागंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शाहदरा जिले में गुरु तेग बहादुर अस्पताल और दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल।

– महाराष्ट्र के चार जिलों में ड्राई रन कराया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने यह जानकारी दी। ये चार जिले हैं पश्चिमी महाराष्ट्र का पुणे, विदर्भ का नागपुर, उत्तरी महाराष्ट्र का नंददरबार और मध्य महाराष्ट्र का जालना जिला। हर जिले में तीन स्वास्थ्य केंद्र और 25 स्वास्थ्य कर्मी इस मॉक ड्रिल के लिए चुने गए है।

– उत्तर प्रदेश के सहारा अस्पता, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और एसजीपीआई में शनिवार को ड्राई रन होने जा रहा है।

– बिहार के तीन शहरों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पटना, जमुई व पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास कराने का निर्णय लिया है।

– पंजाब ने पटियाला में ड्राई रन करने की योजना बनाई है। राज्य के जिन तीन केंद्रों पर ड्राई रन होगा वे हैं: गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और क्षत्राना का कम्युनिटी हेल्थ सेंटर।

– हरियाणा के पंचकुला में तीन स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन होगा।

– जम्मू-कश्मीर ने जम्मू, श्रीनगर और कुलगाम जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन करने का फैसला किया है।

– गुजरात के दाहोद, भावनगर, वलसाड और आणंद जिलों में ड्राई रन होगा।

– झारखंड में रांची, सिंहभूम, छत्रा, पलामू और पाकुर इलाकों में आज ड्राई रन आयोजित किया जा रहा है।

– कर्नाटक के बेंगलुरु (शहरी), बेलागवी, कलबुर्गी, मैसूर और शिवमोगा में ड्राई रन होगा।

-तमिलनाडू के चेन्नाई, निलगिरी, तिरुनेवलेवी, तिरुवल्लूर और कोयंबटूर में ड्राई रन होगा।

-केरल में तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़ और वायनाड में ड्राई रन होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें