अब होगी कोरोना वैक्सीन चुनने की आजादी, CoWIN पोर्टल में हुए ये बदलाव

देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की शुरुआत हुई थी। तब से कोविन (CoWIN) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया गया था।

CoWIN

कोविन (CoWIN) सिस्टम पर लागू किया नया फीचर सिर्फ उन लोगों के लिए होगा, जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है।

देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की शुरुआत हुई थी। तब से कोविन (CoWIN) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया गया था। टीका लगवाने के लिए सबसे पहले कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन के बाद दी हुई तारीख पर आप टीकाकरण केंद्र पहुंचते हैं और टीका लगवाते हैं। तब आपके पास सफलतापूर्वक टीकाकरण का एक मैसेज आता है।

कई बार देखा गया कि रजिस्ट्रेशन के बाद लोग दी हुई तारीख पर टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंचे, लेकिन उनके पास टीकाकरण हो जाने का मैसेज आ गया। इसकी काफी शिकायतें मिल रही थीं। इसकी शिकायत के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस पोर्टल में बदलाव किया है। इसके लिए सिक्योरिटी कोड को अनिवार्य किया गया है। इसके बाद बिना कोड के टीका नहीं लग पाएगा।

West Bengal: ममता कैबिनेट के 43 मंत्रियों ने ली शपथ, 8 महिलाएं भी शामिल

कोविन (CoWIN) सिस्टम पर लागू किया नया फीचर सिर्फ उन लोगों के लिए होगा, जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है। नए बदलाव के तहत अब वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के बाद अगर आप अप्वॉइंटमेंट बुक करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का एक OTP आएगा। इस OTP को आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा।

इससे ये वेरिफाई हो सकेगा कि ये अप्वॉइंटमेंट आपने ही बुक किया था। इसके साथ ही इससे वैक्सीनेशन के डाटा में भी गड़बड़ी नहीं होगी। अगर आप इस रजिस्ट्रेशन का प्रिंट आउट लेते हैं तो इसमें ओटीपी लिखा होगा।

मदर्स डे स्पेशल: मां के कहने पर नक्सली ने किया सरेंडर, 15 साल की उम्र में नक्सली संगठन में हुआ था शामिल

बड़ी बात यह है कि टीका देने वाले स्टाफ को इस ओटोपी की जानकारी नहीं होगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगाने वाले शख्स से ये कोड पूछा जाएगा। आपके द्वारा बताए गए कोड को वैक्सीनेशन सेंटर का स्टाफ कोविन पोर्टल पर डालेगा, ताकि इस बात की पुष्टि हो जाए कि टीकाकरण पूरा हो चुका है।

OTP के अलावा कोविन (CoWIN) पोर्टल के डैशबोर्ड में भी बदलाव किया गया है। अब अप्वॉइंटमेंट लेने के लिए आप पिनकोड या जिला एंटर करेंगे तो उसके बाद आपके सामने 6 नए ऑप्शन ओपन होंगे। इन ऑप्शंस के द्वारा आप एज ग्रुप (18+ या 45+), वैक्सीन का प्रकार या ब्रांड (कोवीशील्ड या कोवैक्सिन), फ्री या पेड वैक्सीन चुन सकेंगे।

ये भी देखें-

इस बदलाव से पहले वैक्सीन लगवाने के बाद मैसेज आने पर पता चलता था कि आपको कौन सी वैक्सीन लगाई गई है। लेकिन इस सुविधा के जरिए आपको सारी जानकारी पहले ही मिल जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें