कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर NEGVAC की सिफारिशों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी, कही ये बात

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने को लेकर NEGVAC यानी द नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेन फॉर कोविड-19 की तरफ से दिए गए सुझाव को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंजूरी दे दी है।

NEGVAC

NEGVAC की ओर से इस बाबत सिफारिश की गई थी। सिफारिशों में यह कहा गया था कि कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों को तीन महीने के बाद ही वैक्सीन की डोज दी जाए।

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने को लेकर NEGVAC यानी द नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेन फॉर कोविड-19 की तरफ से दिए गए सुझाव को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंजूरी दे दी है।

बता दें कि NEGVAC की ओर से इस बाबत सिफारिश की गई थी। सिफारिशों में यह कहा गया था कि कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों को तीन महीने के बाद ही वैक्सीन की डोज दी जाए। इस सुझाव को स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय ने सलाह देते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से रिकवर होने के तीन माह बाद टीकाकरण करना उचित है। इसके साथ ही स्तनपान कराने वाली महिलों के लिए भी वैक्‍सीन सुरक्षित बताया गया है।

‘ताउते’ से मची तबाही के बाद Indian Army का राहत और बचाव अभियान जारी, देखें PHOTOS

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि यदि वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद कोई कोरोना संक्रमित हो जाता है तो दूसरी डोज तीन माह बाद ली जानी चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से वैक्‍सीनेशन के नियमों में एक और बदलाव करते हुए यह बात कही गई है।

ऐसे लोग जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और उन्हें भर्ती किए जाने या आईसीयू केयर की जरूरत है, उन्हें भी चार से आठ सप्ताह तक वैक्सीन का इंतजार करना चाहिए। वहीं, गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाने को लेकर अभी मामला विचारधीन है। जिन मरीजों को प्लाज्मा दिया गया हो, वैसी हालत में अस्पताल से छुट्टी के 3 महीने बाद वे टीका ले सकते हैं।

ये भी देखें-

कोरोना वैक्सीन की डोज लेने गए लोगों का एंटीजन टेस्ट करने से भी मना किया गया है। यह सिफारिशों मौजूदा वैश्विक साक्ष्यों और अनुभवों के आधार पर की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस सिफारिश का पालन करने को लेकर पत्र लिखा है। राज्यों से इस बारे में सूबे के लोगों को स्पष्ट जानकारी देने के लिए कहा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें