जरूरतमंदों के लिए फरिश्ता बनें पुलिसवाले, ‘यारों के हैं यार-सबके मददगार’

इससे बाद पुलिस (Police) अधिकारियों के निर्देश पर डायल 112 के इंस्पेक्टर द्वारा 50 किलो चावल और 25 किलो दाल उपलब्ध कराई गई।

Police

कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से लोगों को परेशानी न हो इसके लिए देशभर के अलग-अलग थानों की पुलिस (Police) ने सराहनीय कदम उठाया है। पुलिस की  हेल्पलाइन पर कॉल मिलते ही पुलिस मदद के लिए दौड़ रही है। पुलिस भूखे प्यासे लोगों को भोजन, गर्भवती महिलाओं व परेशान युवतियों के लिए हर समय तैयार है। झुग्गी झोपडि़यों में रहने वाले बदहाल लोगों की मदद के लिए भी पुलिस राशन सामग्री उपलब्ध करा रही है। लॉकडाउन (Lockdown) के पहले व दूसरे दिन पुलिस वालों ने न जाने कितने लोगों को खाना, पानी व अन्य मदद पहुंचायी, वहीं गांवों में जाकर लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं।

Police

ऐसा ही एक वाक्या नोएडा (Noida) में भी हुआ जहां एक शख्स ने पुलिस (Police) को सूचना दी कि तिलपता कंटेनर डिपो के पास झुग्गी झोपडियों में करीब 82 लोग और बच्चे भूख से परेशान हैं।

इससे बाद पुलिस (Police) अधिकारियों के निर्देश पर डायल 112 के इंस्पेक्टर द्वारा 50 किलो चावल और 25 किलो दाल उपलब्ध कराई गई। गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर के आधिकारिक ट्वीटर पर इसकी जानकारी दी गई है।

दरअसल पूरे देश के साथ–साथ नोएडा में में कोरोना (Coronavirus) की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है। इसकी वजह से दिहाड़ी मजदूरी करने वालों के साथ रोजगार का संकट सामने खड़ा हो गया है।

ऐसे में गरीबों की मदद के लिए नोएडा पुलिस (Noida Police) के कई किस्से सामने आ रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई परेशानी में है या किसी को दवा‚ खाना आदि की जरूरत है तो पुलिस को 112 पर जानकारी दे सकता है। उसकी तत्काल मदद की जाएगी।

पढ़ें- कोरोना से जंग के लिए रेलवे की तैयारी, अब नहीं होगी देश में आइसोलेशन वार्ड की कमी

दूसरा मामला भी नोएडा (Noida) का है, जहां नोएडा कोतवाली के सेक्टर 24 की चौकी हरिदर्शन पुलिस को सूचना मिली कि एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा है। सूचना मिलते ही चौकी प्रभारी व महिला पुलिसकर्मियों ने तत्काल पीड़ित महिला को सेक्टर 24 स्थित ईएसआईसी हॉस्टिल में भर्ती कराया और अन्य मदद भी की।

ग्रेटर नोएडा के थाना में एक छात्रा ने पुलिस को 112 पर कॉल की। छात्रा ने बताया कि वह करीब 24 घंटे से भूखी व अकेली है। उसके सभी साथी अपने-अपने घर चले गये हैं। सूचना मिलते ही एसएचओ वीटा टू महिला पुलिसकर्मी छात्रा के पास पहुंचे और उसे गुरुग्राम रवाना किया। छात्रा के परिजन गुरुग्राम में रहते हैं।

इसी तरह ग्रेटर नोएडा के थाना वीटा-2 क्षेत्र के सेक्टर 36 से जानकारी मिली कि एक दिव्यांग व उनका परिवार परेशानी में है। पुलिस ने दिव्यांग के परिवार को खाने-पीने का राशन देकर सहायता की। इसी तरह तीन दिन से भूखी एक महिला व उसके छोटे बच्चों को राशन दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें