Corona Delta Plus Variant: देश में पांव पसारने लगा कोरोना का डेल्टा-प्लस वैरिएंट, सामने आए कई केस

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) के बाद अब डेल्टा-प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant) ने पांव पसारना शुरू कर दिया है।

Delta Plus Variant

रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे पहले पाए जाने वाले कोविड-19 के अत्याधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट B.1.617.2 के डेल्टा-प्लस वैरिएंट (Corona Delta Plus Variant) में बदलने की आशंका है।

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) के बाद अब डेल्टा-प्लस वैरिएंट ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र और केरल में कोविड-19 के डेल्टा-प्लस वैरिएंट के कई मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने 21 जून को कहा कि राज्य में डेल्टा वैरिएंट के 21 मामले सामने आए हैं।

वहीं, दूसरी ओर से केरल में भी डेल्टा-प्लस कम से कम तीन मामला सामने आए हैं। अधिकारियों ने कहा कि केरल के पलक्कड़ और पठानमथिट्टा जिलों से एकत्र किए गए नमूनों में SARS-CoV-2 डेल्टा-प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant) के कम से कम तीन मामले पाए गए हैं।

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना में निकली बंपर भर्ती, यहां देखें डिटेल्स

मध्य प्रदेश के भोपाल से डेल्टा-प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आया था। यहां 17 जून को 65 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

बता दें कि कोरोना वायरस के डेल्टा-प्लस वैरिएंट को काफी खतरनाक माना जा रहा है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे पहले पाए गए कोविड-19 के अत्याधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट B.1.617.2 के डेल्टा-प्लस वैरिएंट में बदलने की आशंका है। डेल्टा वैरिएंट की सबसे पहले पहचान भारत में हुई और देश में दूसरी लहर के लिए और ब्रिटेन समेत अन्य जगहों पर संक्रमण के प्रसार में इसका अहम रोल रहा है।

ये भी देखें-

डेल्टा-प्लस (Delta Plus Variant) को कोरोना वायरस का सबसे खतरनाक वैरिएंट माना जा रहा है। अभी तक कोरोना वायरस के अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा, ये चार वैरिएंट्स सामने आए हैं। खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इन चार वैरिएंट्स के बारे में जानकारी दे चुका है। इसमें सबसे खतरनाक डेल्टा वैरिएंट जो भारत में भी पाया गया है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में डेल्टा वैरिएंट ने ही कहर बरपाया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें