Madhya Pradesh: उपचुनाव से पहले सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ये ऐलान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। बता दें कि प्रदेश में दो दर्जन से अधिक सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं।

CM Shivraj Singh Chouhan

फाइल फोटो।

मुख्यमंत्री चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने 20 सितंबर को मंदसौर जिले के सुवासरा विधानसभा क्षेत्र के सीतामऊ में थे। उन्होंने यहां विकास कार्यों का लोकापर्ण किया।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। बता दें कि प्रदेश में दो दर्जन से अधिक सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान किया है कि अब किसानों को हर साल 10 हजार रुपये की मदद की जाएगी।

मुख्यमंत्री कल्याण स्कीम के तहत किसानों को दो किस्तों में 4 हजार रुपये मिलेंगे, जबकि पीएम कल्याण स्कीम के तहत 6 हजार रुपये मिलेंगे। उपचुनाव में जीत को पक्की करने के लिए शिवराज सरकार ने किसानों को यह तोहफा दिया है। अब उन्हें सम्मान निधि के तौर पर 10 हजार रुपये मिलेगा। इससे पहले शिवराज सरकार ने किसानों की कर्जमाफी की थी।

Farm Bill 2020: किसान बिल पर दिमाग में उठ रहे हैं सवाल? 6 प्वाइंट्स में समझें पूरा मामला

हालांकि, कई किसानों का एक रुपया, पांच रुपया माफ हुआ था, जिसको लेकर विपक्ष ने काफी तंज कसा था। बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की 27 सीटें खाली हैं। बीजेपी को गद्दी बचाए रखने के लिए कम से कम नौ सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हाल ही में कहा था कि मध्य प्रदेश में आगामी उप-चुनाव न तो आम चुनाव हैं और ना ही केवल उप चुनाव हैं, यह ‘प्रदेश का भविष्य तय करने वाला’ चुनाव है। यही वजह है कि हर कोई अपना भविष्य बचा रहा है।

त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट से 2 आतंकी गिरफ्तार, NIA को काफी समय से थी तलाश

इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) का खुद को टेंपरेरी मुख्यमंत्री कहने वाला बयान सियासी गलियारों में चर्चा का विषय है। दरअसल, मुख्यमंत्री चौहान ने 20 सितंबर को मंदसौर जिले के सुवासरा विधानसभा क्षेत्र के सीतामऊ में थे। उन्होंने यहां विकास कार्यों का लोकापर्ण किया।

ये भी देखें-

यहां सुवासरा सीट पर उपचुनाव होने वाला है। यहां से भाजपा के संभावित उम्मीदवार हरदीप सिंह डंग होंगे, जो अभी हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए हैं। डंग शिवराज सरकार में मंत्री भी हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा था, “अभी टेंपरेरी मुख्यमंत्री हूं, उप-चुनाव में जीत नही मिली तो टेंपरेरी मुख्यमंत्री ही रह जाऊंगा, यहां की जीत के बाद परमानेंट मुख्यमंत्री हो जाऊंगा।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें